बेमेतरा (नईदुनिया न्यूज)। नगर पालिका परिषद बेमेतरा के सामान्य सभा का सामान्य बैठक शुक्रवार को शकुंतला मंगत साहू की अध्यक्षता में उपाध्यक्ष पंचू साहू, वार्ड पार्षदों एवं एल्डरमैन की उपस्थिति में हुई। जिसमें 15 विषयों पर चर्चा कर निर्णय लिया गया। बैठक में मुख्य नगर पालिका अधिकारी होरी सिंह ठाकुर ने समस्त विषयों पर संबंधित विभागवार जानकारी देते हुए सदस्यों को वस्तुस्थिति से अवगत कराया। जिस पर चर्चा कर सर्वसम्मति से संकल्प पारित किया गया।

नगर पालिका परिषद बेमेतरा क्षेत्रांतर्गत भवन भूमि, दुकान नामांतरण के लिए प्राप्त आवेदनों में नामांतरण, अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति, एवं पिछड़ा वर्ग के लिए स्थायी प्रमाण पत्र के लिए, हितग्राही मूलक एवं मुख्यमंत्री पेंशन के लिए प्राप्त आवेदनो में स्वीकृति प्रदान दी गई। मान. मुख्यमंत्री जी की घोषणा अनुसार नगर पालिका को राशि पांच करोड़ का संशोधित प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया। परिषद की बैठक में पार्षद वार्ड 11 की पार्षद नीतु कोठारी के अशोभनीय आचरण के कारण पार्षद पद से हटाने की सर्वसम्मति से अनुसंशा कर कलेक्टर को पत्र प्रेषित करने का निर्णय लिया गया। शासन के दिशा निर्देशानुसार हर घर झंडा अभियान के तहत निकाय के सभी घरों में तिरंगा लगाने के लिए आग्रह कर शासन की योजना का क्रियान्वयन किए जाने का निर्णय लिया गया। साथ ही बांधा तालाब पार स्थित चौपाटी परिसर में 100 फीट ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज स्थापना किए जाने के लिए एवं प्रतिक्षा बस स्टैंड में कांप्लेक्स निर्माण के लिए प्राप्त न्यूनतम दर तथा पालिका बाजार शांपिंग कांपलेक्स, मां भद्रकाली शॉपिंग कांप्लेक्स एवं बांधा तालाब पार स्थित चौपाटी के दुकानों नीलामी बोली में प्राप्त होने वाले उधातम बोली की स्वीकृति प्रदान की गई। निकाय क्षेत्रांतर्गत विभिन्ना स्थानों में मुरूम, बजरी डलवाने अपनी सहमति प्रदान की गयी। वार्ड 13 सिंघौरी जुना तालाब, वार्ड 18 भद्रकाली तालाब एवं कईहा तालाब को लीज, ठेका पर दिए जाने कलेक्टर को पत्र प्रेषित कर प्राप्त दिशा-निर्देशानुसार कार्रवाई किए जाने का निर्णय लिया गया।

जल आवर्धन योजना के तहत लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग बेमेतरा के पाइप लाइन विस्तार एवं क्रासिंग कनेक्शन का कार्य अभी तक शत प्रतिशत पूर्ण नहीं किया गया है। इस संबंध में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग बेमेतरा को पत्र प्रेषित कर शहर के सम्पूर्ण वार्डो को इस योजना में शामिल करते हुए सभी घरों में पानी का सप्लाई हो। इसके लिए अतिरिक्त बजट एवं पुनरीक्षित प्राक्कलन की आवश्यकता हो तो इसके लिए परिषद सहमति प्रदान किया है। बैठक में सर्व पार्षदगण, एल्डरमेन एवं नगर पालिका के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

आज की परिषद की बैठक की सबसे अहम मसला वार्ड क्रमांक 11 के निर्दलीय पार्षद नीतू कोठारी के अशोभनीय व्यवहार के चलते उन्हें पार्षद पद से हटाए जाने का प्रस्ताव पारित किया गया।

हालांकि इस प्रस्ताव के पहले नगर पालिका के उपाध्यक्ष पंचू साहू एवं पार्षद नीलू राजपूत के द्वारा इस अहम मसले को बैठक से हटाने की मांग तथा पर सभी पार्षदों के एक परिवार के सदस्य होने की दुहाई देकर पार्षद नीतू कोठारी से अपने किए गए व्यवहार से क्षमा याचना की सलाह दी गई। किंतु इस मसले पर पार्षद नीतू के थाली के द्वारा किसी तरह की कोई क्षमा नहीं मांगी जाने की बात कह कर बैठक से उठ कर चली गई। इसके बाद सभी पार्षदों ने सर्वसम्मति से यह प्रस्ताव पारित किया। परिषद की कार्यवाही से कलेक्टर को भी अवगत कराने के लिए पत्र लिखा गया है। मुख्य नगरपालिका अधिकारी होरी सिंह ठाकुर से जब इस मसले पर बात की गई तो उन्होंने बताया कि परिषद की कार्यवाही तथा लिए गए निर्णय के संबंध में जिला प्रशासन को पत्र लिखकर अवगत करा दिया गया है।

कुल 65 सूचना के अधिकार के तहत लगाए गए हैं आवेदन

विदित हो कि एक ओर जहां नगर पालिका के पार्षदों के द्वारा पार्षद नीतू कोठारी को परिषद से हटाए जाने के लिए प्रस्ताव पारित किया गया वहीं कुछ पार्षदों ने शिकायती लहजे में यह भी कहा की पार्षद नीतू कोठारी के द्वारा नगर पालिका में ही 65 सूचना के अधिकार के तहत जानकारी मांगी गई। इससे पहले और भी कई तरह की जानकारी नगर पालिका से मांगी गई थी जिसका जवाब भी पालिका के द्वारा दिया जा चुका है। अब उक्त जवाब से नीतू कोठारी संतुष्ट हुई है या नहीं हुई है यह तो वही जाने कि तू कहीं ना कहीं सूचना के अधिकार कानून का दुरुपयोग अवश्य ही किया जा रहा है। बहरहाल इन तमाम हालातों के चलते जब पार्षद नीतू कोठारी से बात की गई तो उन्होंने बताया किस शहर के विकास के नाम पर सवाल उठाने और बात रखने का उसे अधिकार है। जिस का भी उपयोग करती हैं तो परिषद जवाब देने के बजाय अशोभनीय आचरण का आरोप लगा रही है जो कि उचित नहीं है। वहीं सवाल सूचना के अधिकार के तहत मांगी गई जानकारी की तो निश्चित रूप से अपने वार्ड एवं शहर के विकास के संबंध में जानकारी उनके द्वारा मांगी गई है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close