दुर्ग। प्रदेशभर सहित हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग में नवीन सत्र के लिए दाखिले की प्रक्रिया चल रही है। इसके लिए विद्यार्थी आनलाइन आवेदन कर रहे है। विश्वविद्यालय के पोर्टल में दाखिले की प्रक्रिया आरंभ है।

दुर्ग के शासकीय हेमचंद यादव विश्वविद्यालय में 16 जून से दाखिले की प्रक्रिया आरंभ हुई है। आनलाइन आवेदन में अब तक करीब 38 हजार विद्यार्थियों ने दाखिले के लिए विश्वविद्यालय के पोर्टल पर आनलाइन आवेदन किया है।

वर्तमान में स्नातक के प्रथम वर्ष में हो रहे दाखिले के लिए विश्वविद्यालय से संबद्ध संभाग के 143 महाविद्यालय में विद्यार्थी प्रवेश के लिए आनलाइन आवेदन कर रहे है। इसमें शासकीय 67 और निजी 76 महाविद्यालय में विद्यार्थी प्रवेश लेंगे।

विश्वविद्यालय के छात्र कल्याण अधिष्ठाता डा.प्रशांत श्रीवास्तव ने बताया कि शुरुआती दिनों में सबसे अधिक आवेदन दुर्ग के दो महाविद्यालय में रहा। इसमें शासकीय विज्ञान महाविद्यालय दुर्ग और शासकीय कन्या महाविद्यालय दुर्ग में सबसे अधिक आवेदन प्राप्त किए गए।

- स्नातक में हो रहा प्रवेश

विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने बताया कि वर्तमान में स्नातक प्रथम वर्ग में दाखिला होगा। आगामी दिनों में स्नातक द्वितीय और अंतिम वर्ष के लिए भी पोर्टल खोला जाएगा। वहीं दूसरी ओर फिलहाल प्रावीण्यता सूची जारी नहीं की जाएगी। क्योंकि सीबीएसई और आइसीएसई बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम जारी नहीं हुए है।

इन बोर्डों के परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद ही विश्वविद्यालय में नवीन सत्र के लिए प्रावीण्य सूची घोषित की जाएगी। वहीं दूसरी ओर स्नातक स्तर और अन्य परीक्षाओं के परिणाम आने के बाद ही स्नातकोत्तर में दाखिले की प्रक्रिया आरंभ की जाएगी।

- तेजी से जारी हो रहे परीक्षा परिणाम

हेमचंद यादव विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने बताया कि वार्षिक परीक्षाओं के परिणाम तेजी से जारी किए जा रहे है। अब तक विश्वविद्यालय द्वारा 51 में से 33 परीक्षा परिणामों को घोषित किया जा चुका है। शेष परीक्षा परिणाम को भी जल्द घोषित किया जाएगा

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close