रायपुर। Accident In BSP: भिलाई इस्पात संयंत्र (बीएसपी) के स्टील मेल्टिंग शॉप नंबर-2 के कन्‍वर्टर नंबर-1 में मंगलवार की सुबह 5:35 बजे पर धमाका हो गया। धमाके की आवाज इतनी तेज थी कि टाउनशिप के सेक्टर चार तक सुनी गई। इससे यहां के निवासी थोड़ी देर के लिए घबरा गए। घटना की जानकारी होते ही बीएसपी के आला अफसर मौके पर पहुंच गए। वहीं, इसमें किसी भी कर्मचारी के हताहत होने की खबर नहीं है।

बताया जा रहा है कि संयंत्र के कन्‍वर्टर की सफाई करके उसमें बचे पानी को नीचे गिराया जा रहा था। इस प्रक्रिया के तहत 300 डिग्री नीचे तक इसे घुमाया जाता है। इसी दौरान नीचे गिरे खराब मेटल के ऊपर पानी गिर गया। पानी गिरते ही यहां पर जोरदार धमाका हुआ। इससे थोड़ी देर के लिए हड़कंप मच गया। इसका निर्माण सन 1983 में चार मिलियन टन एक्सपांशन प्रोजेक्‍ट के तहत किया गया था। इसको चार्ज करने की प्रक्रिया भी शुरू की जानी थी। इससे पहले धमाका हो गयाा।

चारों तरफ धूल ही धूल...

भिलाई इस्पात संयंत्र के एसएमएस-2 में काम करने वाले कर्मचारियों ने बताया कि धमाका इतना जोरदार था कि चारों तरफ धूल ही धूल नजर आ रहा था। यहां पर खड़ी गाड़ियां धूल से सराबोर हो गई। कुछ देर के लिए किसी को कुछ भी दिखलाई नहीं दे रहा था। तत्काल इसकी सूचना प्रबंधन के उच्च अधिकारियों को दी गई। इसके बाद वहां पर सभी अधिकारी पहुंच गए। राहत की बात यह रही कि कोई भी हताहत नहीं हुआ।

किसी तरह की क्षति नहीं हुई

घटना के बाद पहुंचे अधिकारियों ने बताया कि इससे किसी तरह की क्षति नहीं हुई है। कन्‍वर्टर अभी ठीक है लेकिन इसकी पुनरावृत्ति न हो। इसे लेकर सभी को सजग किया गया है।

Posted By: Azmat Ali

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags