भिलाई। भिलाई इस्पात संयंत्र के सेक्टर-9 अस्पताल में ह्रदय रोगियों के लिए कैथ लैब की सुविधा 27 मई से शुरू होगी। इस मशीन के शुरू होने से एंजियोप्लास्टी एवं एंजियोग्राफी सहित अन्य सुविधाएं मरीजों को मिल सकेगी। बीते दो साल से यह सुविधा बंद है। इसके अभाव में कार्मिक, आश्रित एवं सेवानिवृत्तों को ह्रदय सें संबंधित रोग के उपचार के लिए निजी अस्पताल पर निर्भर होना पड़ रहा है।

इसे शुरू करने से पहले मशीन को भी अपग्रेड कर लिया गया है।

ह्रदय रोगियों को बीएसपी के सेक्टर-9 अस्पताल में फिर से उपचार व जांच आदि की सुविधा मिल सकेगी। इस अस्पताल में करीब दस साल पहले लगभग तीन करोड़ की लागत से कैथ लैब मशीन प्रबंधन ने मंगवाई थी। इसे इंस्टाल करने के बाद शुरू किया गया था। हर माह औसतन 40 मरीजों की एंजियोग्राफी और एंजियोप्लास्टी की सुविधा यहां मिल रही थी।

कोरोनाकाल से बंद थी व्यवस्था

भिलाई इस्पात संयंत्र के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं विभाग द्वारा संचालित सेक्टर-9 अस्पताल में यह सुविधा कोरोनाकाल शुरू होते ही सन् 2019 में बंद हो गई थी। इसके साथ ही एंजियोग्राफी और एंजियोप्लास्टी के लिए ह्दय रोगी बीएसपी कार्मिकों, आश्रितों, सेवानिवृत्तों को भटकना शुरू हो गया। जो अब तक जारी है। पूरा कोरोनाकाल ऐसे ही गुजरा, इसके बाद से कैथ लैब शुरू ही नहीं किया जा सका। इस दौरान ही कैथ लैब मशीन का साफ्टवेयर भी अपग्रेडेशन मांगने लगा जिसकी वजह से प्रबंधन भी इसे शुरू नहीं कर पाया।

विशेषज्ञ की देखरेख में सुविधा

वर्तमना में बीएसपी प्रबंधन ने कैथ लैब की सुविधा शुरू करने के लिए उससे जुड़ी अन्य सुविधाएं भी जुटा रही है। इसके तहत ही प्रबंधन ने दिल्ली से ह्दय रोगी विशेषज्ञ डा. विनोद शर्मा से अनुबंध भी किया है।

एक समय में उक्त विशेषज्ञ डाक्टर द्वारा 14 मरीजों का उपचार करेंगे। इसके लिए मरीज के हिसाब से विशेषज्ञ डाक्टर को भुगतान किया जाएगा। बताया जाता है कि कैथ लैब के संचालन में कोई दिक्कत न आए इसे लेकर प्रबंधन इस बार गंभीरता दिखा रहा है।

मशीन के अपग्रेडेशन का काम भी पूरा

कैथ लैब मशीन को शुरू करने से पहले उसके अपग्रेडेशन का काम भी पूरा कर लिया गया है। इसमें इस्तेमाल होने वाला नया साफ्टवेयर को अपडेट कर लिया गया है। कुछ अन्य बदलाव भी प्रबंधन द्वारा कराया गया है। जिससे बेहतर सुविधाएं मिल सके। ह्रदय रोग के लिए लोगों को भटकना न पड़े। जानकारी के अनुसार प्रबंधन ने 27 मई से इस सुविधा को शुरू करने पूरी तैयारी कर ली है। विभाग की अन्य सुविधाओं को भी तैयार किया जा रहा है।

---

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close