पाटन। तरीघाट स्थित एनीकट जो आसपास के ग्रामीणों व किसानों को पानी उपलब्ध कराने बनाया गया है, परंतु आए दिन असामाजिक तत्वों द्वारा स्टाप डैम को बार-बार खोल दिया जा रहा है, इसके कारण ही डैम में पानी नहीं रहता। यहां पानी का सही से ठहराव नहीं हो पा रहा है। फलस्वरूप आसपास में भूजल स्तर नीचे चला गया है, जिसके कारण ही खेतों में लगे पंप जवाब देने लगे हैं। साथ ही खेत सूखने लगे हैं। आम लोगों को इससे भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। अगर जल्द ही स्टाप डैम को बंद नहीं किया गया तो आने वाली गर्मी में निस्तारण के साथ जानवरों के पीने के लिए पानी नहीं बच पाएगा।

तरीघाट स्थित स्टाप डैम को आम लोगों के निस्तारण के साथ भविष्य में पीने के लिए पानी व जानवरों के उपयोग के लिए बनाया गया है, परंतु असामाजिक तत्वों द्वारा डैम को खोल कर पानी बहा दिया जाता है जिससे आम आदमी को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। तरीघाट सहित आसपास के ग्रामीणों को गर्मी के लिए पानी की आवश्यकता होती है। साथ ही डैम में पर्याप्त मात्रा में पानी होने से खेतों के भूजल स्तर बना रहता है। जल्द ही डेम को बंद नहीं किया गया तो डैम सूख जाएगा।

जिम्मेदार अधिकारी सहित जनप्रतिनिधि भी मौन

तरीघाट स्टाप डैम को जब चाहे तब असामाजिक तत्वों द्वारा खोल दिया जाता है परंतु सिंचाई विभाग के जिम्मेदार अधिकारी और ना ही जनप्रतिनिधियों द्वारा कोई ध्यान दिया जाता है, जिसके फलस्वरूप पानी की समस्या आम लोगों को होती है, बाद में जिम्मेदार ही फल्ला झाड़ते नजर आ जाते हैं।

रेत के लिए गेट खोलने की आशंका

माना जा रहा है कि एनीकट के गेट को खोलने के पीछे रेत माफिया का हाथ हो सकता है। एनीकट का गेट खुलने से उपरी क्षेत्र में रेत भी खुल जाएगा जो अभी पानी में डूबा हुआ है। पानी में डूबे होने के कारण रेत निकालते नहीं बन रहा है। इसीलिए ंमाना जा रहा है कि यह काम किसी रेत माफिया का हो सकता है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags