भिलाई। नगर निगम भिलाई में 32 मीटर का फायर लिफ्ट खरीदने की तैयारी की जा रही है। अग्निशमन सेवा को मजबूत करने की दिशा में नगर निगम द्वारा फायर लिफ्ट, मल्टीपर्पस फायर टेंडर व एक मिनी फायर टेंडर खरीदने की योजना बनाई गई है। इस संबंध में वाहन शाखा को प्रस्ताव बनाने का निर्देश दिया गया। निगम की वाहन शाखा प्रभारी ने आयुक्त के निर्देशानुसार फायर लिफ्ट, मल्टीपर्पस फायर टेंडर व एक मिनी फायर टेंडर के लिए 6 करोड़ का प्रस्ताव बनाकर राजस्व सचिव को भेज दिया है।

शहर में लगातार हो रही आगजनी की घटनाओं से सबक लेते हुए नगर निगम भिलाई अपनी अग्निशमन सेवा को मजबूत करेगा। वाहन शाखा के उप अभियंता हेंमत साहू ने इस संबंध में प्रस्ताव तैयार किया है। कुल 6 करोड़ का प्रस्ताव बनाकर राजस्व सचिव छत्तीसगढ़ शासन को भेज दिया गया है। शहर में बढ़ रही बहुमंजीला इमारतों की संख्या को देखते हुए फायर लिफ्ट की आवश्यकता महसूस की जा रही थी इसे देखते हुए प्र स्ताव में 32 मी के फायर लिफ्ट को प्राथमिकता दी गई है।

बीएसपी के भरोसे फायर सर्विस

नगर निगम भिलाई के पास वर्तमान में केवल एक ही फायर टेंडर है। शहर में कहीं भी आगजनी होती है तो बीएसपी के फायर ब्रि गेड सर्विस के भरोसे रहना प़ डता है। इसे लेकर निगम के फायर सर्विस की चारों ओर आलोचना होती है। निगम की अग्निशमन सेवा का दायरा ब़ ढाने के लिए लंबे समय से प्रयास किया जा रहा था अब जाकर इस संबंध में प्रस्ताव बनाकर भेजा गया गया। प्रस्ताव को स्वीकृति मिलते ही निगम उक्त तीनों फायर वाहन खरीदेगा। जिससे की नगर निगम भिलाई की अग्निशमन सेवा को भी पहचान मिलेगी।

कर्मचारियों की भी होगी भर्ती

अग्निशमन वाहनों की खरीदी के साथ ही फायर कर्मियों की भर्ती की भी योजना है। वाहन शाखा ने फायर कर्मियों के दल की सूची भी तैयार कर ली है। निगम में पहले से फायर कर्मियों के पर स्वीकृत हैं फिलहाल निगम में एक चालक सहित 6 फायर कर्मियों का दल है। नए अग्निशमन वाहनों की खरीदी के पहले ऑपरेशन व मेंटेनेंस के लिए कर्मियों की भर्ती का प्रस्ताव भ बना दिया गया है। इनमें फायर अफसर, फायर कर्मी, ट्रेंड लिफ्ट मेन व चालकों की भर्ती होगी। उक्त पद पहले से प्रस्तावित है लेकिन इनकी नियुक्ति नहीं हो पाई है।

ऐसी होगी निगम की अग्निशमन सेवा

फायर लिफ्ट - बहुमंजीला इमारतों की आग बुझाने में सहायक होगा। इसमें 32 मीटर का लिफ्ट होगा जो ऊंचाई तक जा सकेगा।

मल्टीपर्पस फायर टेंडर - इस एक वाहन में आग बुझाने के सभी सामान मौजूद रहेंगे। पानी, पाऊडर, मिनी लिफ्ट व हाई मास्ट लाइट इस वाहन में होंगे।

मिनी फायर टेंडर - इस वाहन का इस्तेमाल छोटे आग बुझाने व निगम क्षेत्र के गली कूचे में जाने के लिए किया जाएगा।

प्रस्ताव भेजा गया

अग्निशमन सेवा को गति देने प्रस्ताव राजस्व सचिव को भेजा गया है। प्रस्ताव की स्वीकृति के बाद इस ओर प्रयास शुरू कर दिए जाएंगे।