भिलाई। नईदुनिया प्रतिनिधि

श्रावण मास के तीसरे सोमवार को नागपंचमी भी शहर में धूमधाम से मनाई गई। दुर्ग और भिलाई के अखाड़ों में पहलवानों ने विधिवत पूजा-अर्चना किया। जहां भिलाई में दंगल में पहलवानों ने दम दिखाया तो दूसरी ओर दुर्ग के अखाड़े में भगवान हनुमान जी के नई मंदिर में स्थापित कर प्राण प्रतिष्ठा की गई।

नागपंचमी ट्विनसिटी में बड़े उत्साह के साथ लोगों ने मनाया। जहां एक ओर शहर घरों-घर में लोगों ने नागदेवता का चित्र अंकित कर उनकी पूजा की गई। शहर के घरों में लोगों ने पूजा-अर्चना कर परिवार और आस-पड़ोस में प्रसाद का वितरण किया गया। साथ ही सावन और का पवित्र मास और सोमवार के साथ ही नागपंचमी की महत्ता बढ़ जाती है। इस लिए भगवान शिव के देवालयों में भी भक्तों की अच्छी-खासी भीड़ रही। लोगों ने शिवलिंग में जलाभिषेक करने के साथ ही नागदेवता की भी पूजा की गई।

जय हनुमान व्यायाम शाला में प्राण प्रतिष्ठा

बैगापारा के करीब डेढ़ साल पुराने जय हनुमान व्यायाम शाला में शहर के पहलवानों ने विधिवत पूजा की। यहां नए मंदिर में हनमान जी की संगमरमर की तीन फीट ऊंची प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा की गई। पुराने मंदिर के बजाए नए व्यवस्थित मंदिर का बीते दिनों व्यायाम शाला द्वारा करवाया गया था, जिसमें नागपंचमी के शुभअवसर पर हनुमान जी की प्राण प्रतिष्ठा की गई।

पहलवानों ने लोहे को पूजा

जय हनुमान व्यायाम शाला में पहलवानों ने दंगल वाले स्थान पर मिट्टी को खोदकर प्लेट्स, डंबल, राड, कर्लिंग राड, बैंच प्रेस स्टैंड, पॉवर लिफ्टिंग स्टैंड, वेट लिफ्टिंग राड को मिट्टी के अंदर डालकर पूजा की गई। साथ ही मिट्टी में घी, तेल व अन्य समाग्रियों से पूजा हुई। इस दौरान बड़ी संख्या में पॉवर लिफ्टिंग, वेट लिफ्टिंग, कुश्ती, बॉडी बिल्डिंग, स्टैंड लिफ्टिंग के राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी, निर्णायक, प्रशिक्षक उपस्थित रहे। वहीं मुख्य अतिथि के रूप में भारतीय स्टैंड लिफ्टिंग महासंघ के महासचिव बाबुल दास, संचालक पुरुषोत्तम अहीर, नश्कर टंडन, महेद्र टेकाम, राजशेखर राव, अमित बंछोर, छत्रपाल चंद्राकर, महेश पटेल, अर्जुन सागवंशी, धनंजय साहू व अन्य पहलवान और लिफ्टर्स उपस्थित रहे।

उधर भिलाई में हुई कुश्ती

भिलाई में सेक्टर-3 स्थित भिलाई इस्पात संयंत्र (बीएसपी) के अखाड़े में भी नागपंचमी के मौके पर पूजा अर्चना हुई। इस दौरान पहलवानों ने हनुमान जी की आरती, चालीसा की गई। साथ ही श्रावण के पवित्र मास और सोमवार होने की वजह से भगवान भोले बाबा की भी पूजा की गई। साथ ही मौके पर रस्मअदायगी के लिए जूनियर और सूनियर पहलवानों ने दंगल भी खेलकर नागपंचमी मनाया गया। इस दौरान बीएसपी रेसलिंग क्लब के सचिव और पूर्व राष्ट्रीय खिलाड़ी श्रीकांत, जगन्नााथ यादव, भगवान पासवान, औरंगजेब, राहुल राजपूत, कुंदन तिवारी व अन्य नवोदित पहलवान उपस्थित रहे।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस