भिलाई। नईदुनिया प्रतिनिधि

बिल्ली की प्रजाति से आने वाले तेंदुआ का वंश मैत्रीबाग में नहीं बढ़ पा रहा है। अकेली मादा तेंदुआ राधा ही यहां पर्यटकों को आकर्षित करती है। कोई नर तेंदुुआ का जोड़ा नहीं है। अब इसकी उम्र भी बढ़ती जा रही है। अधिकतम उम्र 14 साल मानी जाती है। राधा की उम्र 11 साल हो चुकी है। बावजूद प्रजनन क्षमता कम नहीं मानी जाती है। इसलिए बीएसपी प्रबंधन इसका जोड़ा लगाने के लिए बोकारो जू और रायपुर जंगल सफारी व जू से संपर्क साधे हुए है। एक जोड़ा तेंदुआ का लाया जाएगा। तीनों को एक साथ एक ही बाड़ा में रखने की तैयारी है ताकि वंश आगे बढ़ सके।

मैत्रीबाग में साल 2010 में नागपुर जू से मादा तेंदुआ राधा को लाया गया था। इसका जोड़ा मैत्रीबाग के एक अन्य तेंदुआ के साथ लगाया गया। करीब सात साल तक दोनों साथ रहे। लेकिन कभी भी प्रजनन नहीं हुआ। इसलिए इनका वंश आगे बढ़ने से रुक गया। दो साल पूर्व नर तेंदुआ अपनी पूरी उम्र जीकर मर गया। इसके बाद दूसरा नर तेंदुआ लाने में जितनी सक्रियता होनी चाहिए, नहीं हो सकी। दूसरे जू से संपर्क साधने और प्रक्रिया में ही पूरा मामला उलझा रहा। एक बार फिर बीएसपी प्रबंधन कोशिश कर रहा है कि किसी नए के साथ जोड़ा लगाया जाए।

छह सांभर के बदले आई थी राधा

मैत्रीबाग के जिम्मेदार अधिकारी बताते हैं कि नागपुर के महाराजा बाघ जू से राधा को लाया गया था। इसके बदले छह सांभर को दिया गया था। लेकिन जिस उम्मीद के साथ इसे लाया गया था। वह कामयाबी नहीं मिल सकी। खास यह है कि इसका ग्रोथ काफी कम है। आम तेंदुआ जैसी कद-काठी नहीं है। यह देखने में भी छोटी लगती है।

जानिए तेंदुआ की इन नस्लों के बारे में

0कॉमन लेपर्डः इसके शरीर पर पीली धारी और स्पॉट

0स्नो लेपर्डः तेंदुआ के शरीर पर सफेदधारी

0चीताः मुंह छोटा और शरीर का हिस्सा बड़ा

0प्यूमाः शरीर पर भूरे रंग का स्पॉट

0जगुवारः शरीर पर चौड़ा स्पॉट होता है

तेंदुआ के बारे में यह भी जानिए

14 सालः तेंदुआ की सामान्य उम्र

साढ़ तीन सालः की उम्र में फीमेल प्रजनन

चार सालः मेल तेंदुआ प्रजनन करता है

95 दिनः तेंदुआ का प्रसव काल

03 बच्चेः तेंदुआ एक बार में दो से तीन बच्चे देते हैं

32 फीटः ऊंचाई तक तेंदुआ जंप लगा सकता है

पेड़ चढ़नाः तेंदुआ पेड़ पर चढ़ने की क्षमता रखता है

खाने का शौकः मांसाहारी है, बंदर और कुत्ते का शिकार

---

Posted By: Nai Dunia News Network