भिलाई। नईदुनिया प्रतिनिधि

भिलाई स्टील प्लांट में लगातार चोरियों ने प्रबंधन के नाक में दम कर दिया है। रेल एंड स्ट्रक्चरल मिल से करीब 16 सौ किलो तांबा पार हो गया है। इसकी खोजबीन अधिकारी करते और कराते रहें। कई दिनों से खोजबीन के बाद जब कहीं पता नहीं चला तो भठ्ठी थाना रिपोर्ट दर्ज कराने सोमवार शाम को पहुंचे। रेल मिल के अधिकारी और सीआईएसएफ के जवान थाने पर डटे रहे। इसी बीच उच्चाधिकारियों तक मामला पहुंचा। आपस में चर्चा के बाद बिना रिपोर्ट लिखवाए ही अधिकारी थाना से लौट गए। बताया जा रहा है कि करीब पांच लाख रुपये के तांबा का कोई सुराग नहीं मिल सका था। इस वजह से विभाग सक्रिय हो गया था। इसी बीच एक अधिकारी ने बोल दिया, इस तांबे को कहीं शिफ्ट किया गया है। इसकी जानकारी सेल के साफ्टवेयर सेप से पता चल सकती है। इससे पूर्व थाने में सीआईएसएफ और बीएसपी अधिकारी पहुंच गए थे। कइयों के फंसने की जानकारी मिलते ही बिना एफआईआर लिखवाए ही लौट गए। इस बाबत बीएसपी के जनसंपर्क विभाग का कहना है कि विभाग से जानकारी ली जा रही है। पूरे मामले को समझने के बाद ही कुछ बोला जा सकता है।

इधर चोरी हजारों की, एफआइआर में कीमत 1500 रुपये

बीएसपी के सेक्टर-8 बीएसपी विभाग के कार्यालय में शुक्रवार की रात को चोरी की घटना हुई। अज्ञात आरोपित ने स्टोर रूम में रखे सिलिंग फैन, फैन ब्लेड, स्ट्रीट लाइट फिटिंग आदि पार कर दिया। समान की कीमत हजारों रुपये में है, लेकिन एफआइआर में उसकी कीमत महज 1500 रुपये लिखाई गई है। ज्यादा का माल होने के बाद भी कम कीमत लिखाए जाने को लेकर अब विभागीय अधिकारियों पर शक की सुई घूम रही है। पुलिस ने बताया कि बीएसपी के सीनियर मैनेजर व सेक्टर-8 बिजली विभाग कार्यालय के प्रभारी रनबीर पुन्ना ने रिपोर्ट दर्ज कराई। 18 अक्टूबर की रात को सेक्टर-8 स्थित बिजली विभाग का दफ्तर बंद किया गया था। 19 अक्टूबर को चोरी की जानकारी हुई। कार्यालय के स्टोर रूम में रखे 91 नग सिलिंग फैन, सिलिंग फैन ब्लेड, 20 नग स्ट्रीट लाइट फिटिंग गायब थे। घटना के तीन दिन बाद बीएसपी के अधिकारी ने भिलाई नगर थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई। मामले में खास बात यह है कि 91 नग सिलिंग फैन की कीमत ही काफी अधिक है। यदि पंखे खराब भी हैं, तो भी एक पंखे की कीमत 100 से 200 रुपये के बीच है। इसलिए हिसाब से डेढ़ लाख रुपये से अधिक तो पंखे की ही कीमत है। इसके बाद भी शिकायतकर्ता अधिकारी ने महज 1500 रुपये का सामान चोरी होने की रिपोर्ट दर्ज कराई है।

0 टाउनशिपवासियों से मांगा सहयोग

बीएसपी टाउनशिप में स्थित विद्युत रखरखाव कार्यालयों में निरंतर हो रही चोरी की वारदातों ने प्रबंधन के नाक में दम कर दिया है। चोरों को पकड़ने और वारदातों पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस से सहयोग मांगा। इस प्रकार लगातार कई दिनों से चोरी हो रही है। इसके पहले भी अनेकों बार विभिन्ना सेक्टरों में चोरी की घटना की अनेक वारदातें हुई है। नगर विद्युत अभियांत्रिकी विभाग द्वारा टाउनशिप के निवासियों से भी अपील की गई है कि किसी भी प्रकार की संदिग्ध गतिविधियों को देखते ही तत्काल सूचित करें। चोरों को पकड़ने में सहयोग करें। संदिग्ध व्यक्ति की सूचना तत्काल पुलिस को दें।

0 जानिए कब-कब हुई चोरियां

0 15-16 अक्टूबर के मध्य रात्रि में सेक्टर-1 कार्यालय के मुख्य दरवाजे का ताला एवं स्क्रैप कक्ष का ताला तोड़ा गया है।

0 16 एवं 17 अक्टूबर के मध्य रात्रि को सेक्टर-8 कार्यालय से 20 नग पुराने फैन और 150 नग ब्लेड चोरी।

0 17 एवं 18 अक्टूबर की मध्य रात्रि को सेक्टर-4 कार्यालय के स्टोर कक्ष से एल्यूमिनियम की सीढ़ी पार।

रिपोर्ट दर्ज की है

स्टोर रूम से बिजली का सामान चोरी होने की शिकायत पर रिपोर्ट दर्ज की गई है। आरोपित की तलाश की जा रही है।

- राजेश बागड़े, टीआई-भिलाई नगर थाना

Posted By: Nai Dunia News Network