भिलाई। नईदुनिया प्रतिनिधि

कोरोना संक्रमण है...। शारीरिक दूरी का सख्ती से पालन करो। मास्क पहनो, वर्क फ्रॉम होम करो। रोस्टर बनाओ, कम लोगों से काम करा कर उत्पादन जारी रखो जैसे नारे लगातार आ रहे हैं। प्रबंधन उत्पादन पर तो कार्मिक सुरक्षा पर जोर दिए हुए हैं। बावजूद, भिलाई इस्पात संयंत्र से आने वाली तस्वीरें कुछ और ही हकीकत बयां कर रही है।

सिस्टम की बखिया तस्वीरों ने उधेड़ दी है। कोरोनों संक्रमण से बचाव व लॉकडाउन की गाइडलाइन को भी नहीं बख्शा गया है। कार्यस्थल पर सारी गाइडलाइन की धज्जियां उड़ाई जा रही है। इसकी तस्वीर को कुछ अधिकारियों ने कैमरे में कैद किया। प्लांट के अलग-अलग विभागों से आने वाली तस्वीर को नईदुनिया कार्यालय में उपलब्ध कराया गया।

मकसद यह है कि सिस्टम में सुधार किया जाए। दफ्तरों में बैठकर सिर्फ कागजी घोड़ा न दौड़ा जाए। उच्चाधिकारी कार्यस्थल का औचक निरीक्षण करें और सच्चाई से वाकिफ भी हों। इसी सोच के साथ कार्मिकों ने प्लांट के अंदर की तस्वीर को सार्वजनिक करने का बीड़ा उठा लिया है। बीएसपी प्रबंधन बार-बार दावा करता है कि लॉकडाउन नियमों का सख्ती से पालन किया जा रहा है। इसी दावे की पोल खोलने के लिए कार्यस्थल की फोटो को वायरल भी किया जा रहा है।

कैपिटल रिपेयर में सब भूल जाते हैं नियम

कोरोना संक्रमण के कारण लगाए गए लॉकडाउन के दौरान ही प्लेट मिल में कैपिटल रिपेयर का कार्य चल रहा है। इस दौरान सारे दावे और नारों की जमकर धज्जिायां उड़ाई गई। पिछले दिनों प्लेट मिल के रफिंग स्टैंड में एक बड़ा ब्रेकडाउन आया, जिसे ठीक करने के लिए पहुंचे कर्मियों एवं अधिकारियों ने कोरोना के लिए जारी किए दिशा-निर्देश की जमकर धज्जिायां उड़ाई।

उत्पादन का दबाव, इसलिए बेखबरी

संयंत्र में कार्य करने वाले कर्मी या अधिकारी दरअसल कोरोना से बचने के लिए आवश्यक शारीरिक दूरी का पालन करने के संदर्भ में जारी दिशा निर्देश की धज्जिायां जानबूझकर नहीं उड़ाते हैं, बल्कि रिपेयर के समय जल्दी काम करने के दबाव तथा जल्दबाजी के कारण कर्मी ना चाहते हुए भी पास-पास आ जाते हैं। इस कारण सरकार के द्वारा जारी गाइडलाइन के मुताबिक 6 फीट की शारीरिक दूरी बनाए रखने की बात का उल्लंघन होने लगता है।

वेतन-भत्तों के नियमित भुगतान के लिए जरूरी है उत्पादन

बीएसपी प्रबंधन का कहना है कि कोविड काल में संयंत्र कर्मियों के हितों को सर्वोपरि रखा जा रहा है। संयंत्र प्रबंधन के लिए कार्मिकों के नियमित वेतन-भत्तों के निरंतर भुगतान के लिए अर्थ उपार्जन पहली शर्त है।

कार्मिकों के आर्थिक व सामाजिक हितों की रक्षा की जा रही है। इसलिए संयंत्र प्रबंधन ने कोविड से पूरी सुरक्षा के साथ उत्पादन जारी रखने का निर्णय लिया है।

आज आए दिन यह समाचार आ रहा है कि कोरोना के चलते देश-विदेश की कंपनियों की आर्थिक स्थिति बिगड़ने से कार्मिकों के वेतन-भत्तों में भारी कमी करने के साथ ही कई कार्मिकों को नौकरियों से भी निकाला जा चुका है।

सेल प्रबंधन द्वारा इस संकटकाल में भी अपने कार्मिकों के हितों का ध्यान रखते हुए न वेतन-भत्तों में कोई कमी की गई है और न ही किसी को नौकरी से निकाला गया है। इस विकट घड़ी में भी कार्मिकों के हितों का संरक्षण कर सेल एक श्रेष्ठ कंपनी के रूप अपनी ब्रांड वैल्यू निर्मित की है।

प्रबंधन बोला-उत्पादन जारी रखने में है कामिकों का हित

बीएसपी अधिकारी बता रहे हैं कि संयंत्र का समर्पित कार्मिक वर्ग यह समझ चुका है कि संयंत्र चलने से ही उसे आर्थिक संबलता प्राप्त होगी। जिसके बल पर ही कार्मिक अपने पारिवारिक जिम्मेदारी से लेकर स्वास्थ्य संबंधित जिम्मेदारियों का निर्वहन कर सकेंगे। आज कार्मिकों का वेज रिवीजन करने के लिए कंपनी की आर्थिक स्थिति का ठीक होना भी आवश्यक है। वरना यह वेज रिवीजन लंबे समय के लिए अटक सकता है। इसके लिए हमें कोरोना से बचाव के साथ-साथ उत्पादन को जारी रखना भी जरूरी है।

कोविड से बचाव के लिए हर स्तर पर तैयारी का दावा

बीएसपी प्रबंधन का दावा है कि संयंत्र में कोरोना महामारी से निपटने के लिए प्रत्येक स्तर पर हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। कार्यस्थलों पर सैनिटाइजेशन, हैंड सैनिटाइजर और साबुन का उपयोग कराया जा रहा है। शारीरिक दूरी का पालन, मास्क आदि लगाना सुनिश्चित किया गया है। कोविड-19 के लक्षण दिखने पर तत्काल स्वास्थ्य की जांच एवं आवश्यकता पड़ने पर क्वारंटाइन किया जा रहा है। कार्मिकों से प्रति माह सेल्फ डिक्लेरेशन लिया जा रहा है, जिसमें उनके व उनके परिवार के सदस्यों की ट्रैवल हिस्ट्री वर्णन किया जाना सुनिश्चित किया गया है। संयंत्र द्वारा कोविड से निपटने के लिए शासन के दिशा-निर्देशों का पालन करने हेतु एसओपी जारी की गई है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan