भिलाई (नईदुनिया प्रतिनिधि)। भिलाई इस्पात संयंत्र में लोहे के उत्पादन में आयातित कोयले की प्रमुख भूमिका है । विगत कुछ दिनों से कोयले की कमी के चलते भिलाई इस्पात संयंत्र के उत्पादन में बड़ी रुकावट आई है । जहां पांच मिलों को बंद करना पड़ा है।

वहीं अब तक रिपेयर के बाद दुरुस्त हो चुके ब्लास्ट फर्नेस - 7 को शुरू नहीं किया जा सका है । अगस्त महीने के अंत में प्रबंधन ने जहां पूरी ताकत झोंकते हुए फर्नेस को प्रेशर टेस्टिंग कर तैयार करते हुए हीटिंग तक में डाल दिया था ।अब बीएसपी कोयले की कमी के कारण ब्लास्ट फर्नेस - 7 को शुरू नही कर पा रहा है। प्रतिदिन करोड़ो का नुकसान हो रहा है।

बन कर तैयार है फर्नेस

ब्लास्ट फर्नेस -7 को अगस्त के अंतिम सप्ताह में ही प्रेशर टेस्टिंग के लिए तैयार कर लिया गया था। सभी मरम्मत कार्यो को पूरा करते हुए फर्नेस सितंबर माह के प्रथम सप्ताह में उत्पादन के लिए तैयार हो गया था। अगस्त 2021 में कैपिटल रिपेयर लिए जाने के बाद करीब एक साल का समय पूरा होने के बाद भी यह शुरू नही हो पाया है। यहीं नही इसमें अनुमानित समय से लगभग दुगना समय लग गया है। अब मरम्मत होने के बाद उत्पादन कोयले की कमी के कारण यहां उत्पादन शुरू नही हो पा रहा है।

आयातित कोयले पर है निर्भरता

भिलाई इस्पात संयंत्र में ब्लास्ट फर्नेस से होने वाली उत्पादन में उपयोग होने वाले कोक में आयातित कोयले का उपयोग 85 प्रतिशत तक किया जाता है। ब्लास्ट फर्नेस में इंधन के रूप में उपयोग होने वाले कोक का निर्माण कोक ओवन में आयातित कोल को गर्म करके किया जाता है । बीएसपी में प्रतिदिन पांच रैक कोयले की आवश्यकता होती है । कोयले की कमी के चलते कोक उत्पादन में भी कमी आई है।

आंतरिक संसाधनों से हुआ निर्माण

भिलाई इस्पात संयंत्र द्वारा ब्लास्ट फर्नेस - 7 का कैपिटल रिपेयर आंतरिक संसाधनों द्वारा किया गया है । जहां इस पूरे कैपिटल रिपेयर में करीब 200 करोड़ रुपये खर्च हुए है। वहीं मरम्मत कार्यों की जवाबदारी भिलाई इस्पात संयंत्र के मेंटेनेंस विभागों को दी गई थी। जिसमें विभाग द्वारा कार्यों को पूरा करना और उसका निरीक्षण करना भी शामिल है । इससे पहले वर्ष 2007 में इस फर्नेस के कैपिटल रिपेयर को पूरी तरह से आउटसोर्स कर दिया गया था।

उत्पादन में ब्लास्ट फर्नेस - 7 प्रमुख फर्नेस

ब्लास्ट फर्नेस - 7 के कैपिटल रिपेयर के दौरान भी जून माह में हुई दुर्घटना के कारण करीब 25 मरम्मत कार्य बंद थे। मरम्मत कार्य में देरी के कारण पहले ही बीएसपी उत्पादन में नुकसान झेल रहा है। वहीं अब कोयले संकट ने मुश्किलों को और बढ़ा दिया है । फिर इस वर्ष बीएसपी द्वारा वार्षिक उत्पादन लक्ष्य हासिल कर पाना एक कठिन कार्य दिख रहा है । ब्लास्ट फर्नेस - 7 बीएसपी की एक प्रमुख फर्नेस है ।

Posted By: Pramod Sahu

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close