भिलाई। माला गूंथने का रोजगार देने के नाम पर दुर्ग में सैकड़ों महिलाओं से लाखों रुपये की ठगी की बात सामने आई है। एक युवक ने करीब तीन महीने पहले इंदिरा मार्केट स्थित प्रेम कमल कांप्लेक्स में होमग्रोन कार्पोरेशन कंपनी का एक ब्रांच खोला था। जहां के संचालक सानू कुमार ने महिलाओं को मोतियों की माला गूंथने पर रोजगार देने का झांसा दिया था। हर महिला को करीब तीन किलो मोती, धारा और कैंची आदि देता था। इन सामान की सुरक्षा निधि के तौर पर वो प्रति महिला से ढाई हजार रुपये लेता था। 15 दिन में पूरी मोतियों की माला गूंथकर देने पर उसने माला गुंथाई का साढ़े तीन हजार रुपये का दावा भी किया था। उसने कुछ महिलाओं को माला गुंथाई के रुपये भी दिए। इस तरह से जब लोगों को उस पर भरोसा हो गया तो सैकड़ों की संख्या में महिलाओं ने जाकर वहां पर ढाई हजार रुपये की सुरक्षा निधि जमा कर माला गूंथने के लिए मोती, धागा और कैंची आदि ली थी।

कंपनी के ब्रांच संचालक सानू कुमार के खिलाफ शिकायत करने पहुंचे लोगों ने पुलिस को बताया कि सानू कुमार ने सैकड़ों लोगों से लाखों रुपये से ज्यादा की ठगी की है। लोगों ने पुलिस को यह भी बताया कि बुधवार को कुछ महिलाएं माला गूंथने के बाद अपना मेहनताना लेने के लिए पहुंची थी, लेकिन वहां पर उन्हें रुपये न मिलने पर उनका सानू कुमार से विवाद हुआ था। इसके बाद सानू कुमार फरार हो गया। सानू कुमार के स्थाई पते के बारे में किसी को जानकारी नहीं है। बताया जा रहा है कि उसने अपना पता जुनवानी में होना बताया था। गुरुवार को कंपनी के आफिस में लोग वहां पहुंचे और वहां रखी कुर्सी और टेबल उठाकर अपने घर ले गए। बाद में पुलिस की समझाइश के बाद लोगों ने कुर्सी और टेबल वापस ले जाकर आफिस में रख दिया है। थाना पहुंची 32 महिलाओं ने कंपनी संचालक के खिलाफ शिकायत की है। शिकायत के आधार पर दुर्ग कोतवाली पुलिस ने जांच शुरू की है।

भाजयुमो ने की एफआइआर और महिलाओं को रकम वापस दिलाने की मांग

घटना के बाद भारतीय जनता युवा मोर्चा के अध्यक्ष नितेश साहू सहित अन्य भाजयुमो नेताओं ने दुर्ग कोतवाली थाना पहुंचकर कंपनी संचालक के खिलाफ एफआइआर करने और महिलाओं के रुपये वापस दिलाने की मांग की है। भाजयुमो नेता नितेश साहू ने दावा किया कि ये कंपनी, चिटफंट कंपनी के जैसे काम कर रही थी। कंपनी के संचालक सानू कुमार ने महिलाओं से करोड़ों रुपये की ठगी की है। कार्रवाई न होने की स्थिति में भाजयुमो नेताओं ने उग्र प्रदर्शन की चेतावनी दी है।

बयान

होमग्रोन कार्पोरेशन कंपनी के खिलाफ महिलाओं ने शिकायत की है। शिकायतों के आधार पर जांच की जा रही है। कंपनी संचालक के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिल सकी है। उसकी तलाश की जा रही है। जांच के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

एसएन सिंह, टीआइ दुर्ग कोतवाली

Posted By: Vinita Sinha

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close