भिलाई, नईदुनिया प्रतिनिधि। लगातार मौसम में बदलाव हो रहा है। इसके चलते दिन में गर्मी अधिक पड़ रही है। वहीं रात्रि के समय तापमान सामान्य से कम है। ऐसे में आपको स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की जरूरत है। इससे सर्दी, खांसी के साथ ही सिर दर्ज आदि की बीमारी से पीड़ित हो सकते हैं।

जिला चिकित्सालय दुर्ग के मेडिकल ऑफिसर डॉ. बुद्धेश्वरी देशमुख ने बताया कि बदलते मौसम में इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। ऐसे में सर्दी जुकाम और बुखार की परेशानी आम बात है। खानपान तथा रहन-सहन के मामले में खास ध्यान देने की जरूरत होती है। सर्दी होने पर गर्म पेय पदार्थों का सेवन अधिक से अधिक करना चाहिए। गर्मी होने पर खूब पानी पीयें और अन्य पेय पदार्थों का सेवन करना चाहिए। ऐसे मौसम में वायरल बुखार के मामले बढ़ते हैं। बड़ों के साथ बच्चे भी वायरल बुखार की चपेट में आ रहे हैं। इस मौसम में बच्चों तथा बुजुर्गो को एहतियात बरतने की जरूरत है।

बच्चों का रखें ध्यान

लगातार तापमान के उतार चढ़ाव के कारण सबसे अधिक छोटे बच्चे प्रभावित हो रहे हैं। कभी सर्द तो कभी गर्म मौसम होने के कारण सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार जैसी बीमारियां लोगों को परेशान कर रही हैं। सबसे पहले बच्चे इनकी चपेट में आते हैं। बीमारियों से बचाने के लिए बच्चों के कपड़ों को साफ रखना चाहिए। इसके साथ ही हरी सब्जियों को फ्रीज में अधिक देर तक ना रखें और फ्रीज का ठंडा पानी का सेवन ना करें।

इस तरह बरतें सावधिनियां

मौसम में बदलाव अपने साथ बहुत सारी बीमारियां साथ ले आती है। ऐसे में लोगों को विशेष रूप से कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत रहती है। बदलते मौसम में संक्रमण का खतरा होता है। ऐसे में सूती वस्त्र पहनना चाहिए, खान पान पर ध्यान देने की जरूरत है। पौष्टिक आहार लेना चाहिए, इससे प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। पर्याप्त पानी पीना चाहिए। ठंडे पदार्थों का सेवन भी कई बार वायरल बुखार का कारण बन जाता है, अगर सिर दर्द या बुखार महसूस हो तो अपनी मर्जी से दवा ना लें। विशेषज्ञ चिकित्सक की सलाह से ही दवा लें।

सुबह की सैर के साथ योग नियमित करें

मौसम बदलते समय खांसी एवं फेफड़ों से संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इससे पीड़ित मरीज को रोजाना भाप लेने के साथ नमक मिले गुनगुने पानी से गरारे करना चाहिए।

देश में पहली बार रायपुर में निकली 15 किमी लंबे तिरंगे की रैली

छत्तीसगढ़ की यूनिवर्सल हेल्थ स्कीम की गूंज दिल्ली तक, देशभर में हो सकता है लागू