भिलाई। Bhilai News: भिलाई को स्वच्छता में अच्छी रैंकिंग दिलाने वाले भिलाई टाउनशिप की हरियाली और साफ-सफाई पर अब ग्रहण लगाया जा रहा है। भिलाई नगर निगम और रिसाली नगर निगम में कचरा उठाने वाले ठेकेदार टाउनशिप में ही डंप करा रहे हैं। सेक्टर-10, सेक्टर-6, पावर हाउस रेलवे स्टेशन के समीप भिलाई इस्पात संयंत्र के क्षेत्र में कचरा डंप किए जाने का मामला अब तूल पकड़ चुका है। बार-बार मना करने के बाद भी बीएसपी की अपील पर अमल नहीं हो रहा है। संयंत्र प्रबंधन ने इसकी शिकायत प्रशासन-प्रशासन से करनी शुरू कर दी है। टाउनशिप क्षेत्र में कचरा डंप करने के बाद उसको जलाने की तस्वीर और वीडियो को साक्ष्यों के रूप में पर्यावरण प्रदूषण बोर्ड को भी भेजा जाएगा।

टाउनशिप में निगम क्षेत्र का कचरा डंप करने का मामला रविवार को तूल पकड़ा। रिसाली निगम क्षेत्र के आजाद मार्केट का कचरा सेक्टर-10 अस्पताल के समीप डंप किया जा रहा था। इसका वीडियो बीएसपी के जनस्वास्थ्य अधिकारी केके यादव ने बनाया। चालक को पकड़ लिया। डंपर चालक ने स्वीकारा कि ठेकेदार के निर्देश पर कचरा डंप किया जा रहा है। हैरान करने वाली बात यह है कि कचरे में आग लगाई गई। हर तरफ धुंआं ही धुंआ फैला। इससे आसपास रहने वाले भी परेशान हो रहे हैं।

भिलाई इस्पात संयंत्र प्रबंधन का कहना है कि निगम द्वारा पूर्व में भी सेक्टर-10, नेवई, रिसाली, सेक्टर-6, सेक्टर-5, पावर हाउस रेलवे स्टेशन सेक्टर-1 के पास भी कचरा फेंकते हुए पकड़ा गया था। कुछ दिन पहले सेक्टर-6 तथा सेक्टर-2 फुटबाल ग्राउंड के पास भी कचरा डालते देखा गया था। समझाइश के बाद किसी की सेहत पर कोई असर नहीं पड़ा है। अगर ऐसे ही हालात रहे तो प्राथमिकी तक दर्ज कराई जा सकती है।

भिलाई टाउनशिप में निगम क्षेत्र का कचरा डंप करना गैर कानूनी भी है। स्वच्छता के मामले में भिलाई इस्पात संयंत्र पूरा सहयोग करता है। ऐसे में टाउनशिप को ही गंदा किया जा रहा है। वरिष्ठ अधिकारियों को साक्ष्य दे दिए गए हैं। शासन-प्रशासन तक इसकी शिकायत होगी। पहले भिलाई नगर निगम कचरा डंप करता था। अब रिसाली निगम क्षेत्र का कचरा डंप किया जा रहा है। बार-बार मना करने के बाद भी निगम द्वारा कोई लगाम नहीं लगाया जा रहा है।

- केके यादव, जनस्वास्थ्य अधिकारी-बीएसपी

Posted By: Himanshu Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस