भिलाई। भिलाई इस्पात संयंत्र सहित सेल में सम्मानजनक बोनस एवं दुर्गा पूजा के दौरान ही इसके भुगतान की मांग को लेकर कर्मचारियों का आक्रोश अब फूटने लगा है।

सेल के दुर्गापुर इस्पात संयंत्र (डीएसपी) में सभी यूनियनों ने मोर्चा खोल दिया। वहां संयंत्र के मेनगेट को जाम कर दिया गया था। अब इसकी आंच सेल के अन्य यूनिट सहित भिलाई इस्पात संयंत्र में भी पहुंच गई है बुधवार को भिलाई इस्पात संयंत्र के संयुक्त यूनियन के नेतृत्व में कर्मचारी सड़क पर उतरेंगे।

इस दौरान एक घंटे तक जमकर हल्ला बोल होगा। इसका अल्टीमेटम भी संयंत्र प्रबंधन को यूनियनों के द्वारा दे दिया गया है। इससे सामान्य पाली में कर्मचारियों का संयंत्र में प्रवेश प्रभावित होने का अंदेशा भी है। इसे लेकर प्रबंधन अलर्ट हो गया है।

सेल के कर्मचारियों को हर साल दुर्गा पूजा के दौरान बोनस का भुगतान हो जाता है। वहीं इस साल अभी तक एनजेसीएस (नेशनल ज्वाइंट कमेटी फार स्टील) की दो-दो बैठक होने के बावजूद बोनस का निर्धारण नहीं हो पाया है। इतना ही नहीं सेल प्रबंधन ने बोनस तय करने को लेकर बैठक की जो अगली तिथि निर्धारित की है वह दुर्गा पूजा के बाद 10 अक्टूबर को है।

अब तक जो दो बैठकें दिल्ली में हुई इसमें सेल को बीते वित्त वर्ष में हुए मुनाफा के आधार पर एनजेसीएस यूनियनों ने 64 हजार रुपये बोनस की मांग की थी। वहीं प्रबंधन 26 हजार से अधिक रुपये ना देने पर अड़ा हुआ है इससे कर्मचारी भड़क गए हैं।

प्रबंधन की एक भी नहीं चली

सेल के दुर्गापुर इस्पात संयंत्र (पश्चिम बंगाल) में दुर्गा पूजा का दौर शुरू हो गया है। ऐसे कर्मचारियों को उम्मीद थी कि पूजा से पहले ही बोनस मिल जाएगा।

पश्चिम बंगाल में यह प्रमुख पर्व भी होता है। बोनस पर प्रबंधन के हठ से कर्मचारी नाराज हो गए और आज सुबह 7.30 बजे के करीब वहां इस्पात संयंत्र के सभी गेट पर यूनियन नेताओं और कर्मचारियों ने प्रदर्शन कर रोड जाम कर दिया। इस दौरान प्रबंधन की मिन्नातें काम नहीं आई और अफसर बेबस बने रह गए।

सहमत हुए यूनियन नेता, संभाला मोर्चा

सेल के दुर्गापुर इस्पात संयंत्र में आज प्रबंधन के खिलाफ नारेबाजी व जाम के बाद दोपहर तक राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्ना यूनियन नेताओं ने चर्चा की और आंदोलन के सेल के सभी यूनिट में विस्तार का निर्णय लिया। हालांकि इसमें कुछ यूनियनों ने देर रात तक अपनी स्थिति स्पष्ट नहीं की थी।

भिलाई में यूनियनों के संयुक्त मोर्चे द्वारा बोनस की मांग को लेकर 28 सितंबर की प्रातः आठ से नौ बजे तक बोरिया गेट के निकट प्रदर्शन की तैयारी है। भिलाई में बैठक भी हुई।

यूनियन नेताओं ने चेताया होगी फोटो एवं वीडियोग्राफी

भिलाई इस्पात संयंत्र में बुधवार कीर सुबह होने वाले प्रदर्शन से पूर्व यूनियन नेताओं ने कर्मचारियों को आगाह किया है कि प्रबंधन के साथ ही पुलिस विभाग को भी सूचना दे दी गई है।

प्रदर्शन स्थल पर फोटो एवं वीडियोग्राफी करवाई जाएगी। सामान्य पाली के कार्मिकों को फारेस्ट एवेन्यू से आवागमन में बाधा हो सकती है अतः संयंत्र जाने के लिए सेंट्रल एवेन्यू का प्रयोग करें। भिलाई इस्पात संयंत्र के अलावा, बोकारो, बर्नपुर, राउरकेला में भी आज सुबह प्रदर्शन होगा।

मामले को टाल रहा सेल

यूनियन नेताओं का आरोप है कि सेल को रिकार्ड लाभ हुआ है। ऐसे में जिन कर्मचारियों की मेहनत से यह लाभ हुआ है उन्हें इसका हक मिलना ही चाहिए। पहली बार ऐसा हुआ है जब दुर्गा पूजा के पहले कर्मियों के खाते में बोनस की राशि नहीं आई। दो बैठकों के बाद भी प्रबंधन कर्मचारियों एवं यूनियन नेताओं को कुछ नहीं समझ रहा है। 12 हजार करोड़ से ज्यादा मुनाफा हुआ है। सभी को सम्मानजनक बोनस मिलना ही चाहिए।

संयुक्त यूनियन करेगा नेतृत्व

भिलाई इस्पात संयंत्र में संयुक्त यूनियन के नेतृत्व में प्रदर्शन का आयोजन किया गया है। इसकी पूर्व सूचना प्रबंधन को दे दी गई है।

-संजय कुमार साहू, संयुक्त सचिव इंटक

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close