BSP Cuts Bonus: भिलाई। भिलाई इस्पात संयंत्र प्रबंधन द्वारा कर्मचारियों को मिलने वाली सालाना एक्सग्रेसिया राशि शनिवार देर शाम को खाते में भेज दी गई । जब कर्मचारियों को बैंक से इस संबंधित संदेश मिले तब कर्मचारियों को 21,000 रुपये में करीब 58 रुपये कम 20,942 रुपये क्रेडिट होने की जानकारी मिली। यूनियन नेताओं से जानकारी लेने पर कर्मचारियों को पता चला कि प्रबंधन द्वारा हड़ताल में शामिल हुए कर्मचारियों के सालाना बोनस में से 58 रुपए एक दिन की अनुपस्थिति के कारण काट लिए गए हैं। जिसके बाद कर्मचारियों ने इंटरनेट मीडिया पर खुलकर नाराजगी का इजहार किया।

प्रबंधन द्वारा बोनस में कटौती की कार्यवाही नो वर्क नो पेमेंट नियम के आधार पर की गई है । हड़ताल में शामिल होने वाले कर्मचारियों को उस दिन का वेतन के साथ-साथ सभी भत्ते और उस दिन का सालाना बोनस भी गवाना पड़ता है ।श्रमिक संगठन 30 जून को भिलाई इस्पात संयंत्र में 80 प्रतिशत तक सफल हड़ताल का दावा करते हैं । वही हर साल यूनियन लीडर राष्ट्रव्यापी हड़ताल भी करते रहे हैं । इस बार आम कर्मचारियों ने भी हड़ताल का खुलकर समर्थन किया था।

प्रबंधन द्वारा बोनस में कटौती से भी कर्मचारियों के मनोबल पर कोई असर नहीं पड़ा है । वह अब भी श्रमिक संगठनों पर तीन दिन की हड़ताल घोषित करने की मांग कर रहे हैं। वही बिना संघर्ष के 21000 रुपये बोनस स्वीकार करने पर भी श्रमिक संगठनों पर तीखे सवाल कर रहे हैं। कर्मचारियों ने का कहना है कि 21 अक्टूबर को यदि प्रबंधन यूनियनों की मांग को अनदेखा करता है। तब एक संगठनों को फिर एक बार संघर्ष का रास्ता अपना लेना चाहिए कर्मचारी अपना जायज हक पाने के लिए 10 दिन तक आवेदन बलिदान करने तैयार है

प्रबंधन द्वारा टैक्स के रूप में बचत के लिए सालाना बोनस में 5,000 रुपये तक के गिफ्ट कूपन का प्रावधान दिया गया था । ज्यादातर वरिष्ठ कर्मचारियों ने टैक्स बचाने के लिए 5,000 रुपये के कूपन का विकल्प चुना है। ऐसे कर्मचारियों के खाते में 16000 रुपये नगद बोनस के रूप में प्रबंधन द्वारा डाले गए हैं । 5000 रुपये का कूपन कार्मिक विभाग द्वारा बाद में दिया जाएगा।

श्रमिक संगठनों ने प्रबंधन से मांग की है कि कर्मचारियों को बकाया 5000 रुपये का कूपन दुर्गा पूजा समाप्त होने के पूर्व दिया जाए। बोनस के रूप में मिलने वाली राशि का उपयोग कर्मचारी सालाना त्यौहार में खरीददारी में करते हैं इसलिए प्रबंधन को दुर्गा पूजा समाप्त होने के पूर्व कर्मचारियों को यह गिफ्ट कूपन उपलब्ध कराना चाहिए।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local