भिलाई। BSP News: भिलाई इस्पात संयंत्र के रेल मिल विभाग में 260 मीटर रेल का पी एल सी आधारित स्वचालन प्रणाली को अपग्रेड किया गया। महत्वपूर्ण बात यह है कि इस कार्य को केवल दो दिनों के रिकार्ड समय में क्रियान्वित किया गया।वास्तव में लगी हुई प्रणाली 20 वर्ष पुरानी थी, जो अप्रचलित हो गई थी जिसके स्पेयर व कलपुर्जे भी उपलब्ध नहीं थे एवं ब्रेकडाउन होने पर लंबी रेल का उत्पादन प्रभावित होता था साथ ही भारतीय रेल को रेल सप्लाई की निरंतरता बाधित होने की संभावना सदैव बनी रहती थी।

प्रणाली की संकटमयता एवं महत्ता को ध्यान में रखते हुए विभाग प्रमुख मुख्य.महाप्रबंधक (आरएसएम, आरटीएस.आरपीडीबी), एमएम गद्रे, मुख्य.महाप्रबंधक (इंस्ट्रूमेंटेशन एवं ऑटोमेंशन), असित साहा, महाप्रबंधक (रेलमिल विद्युत), समीर सिंह एवं महाप्रबंधक(विद्युत), एसएम सोरते के मार्गदर्शन मे प्रणाली को अपग्रेड करने का निर्णय लिया गया।

रेलमिल एवं इन्कोस विभाग ने मिलकर अपग्रेडेशन का टेकनिकल स्पेसिफिकेशन तैयार किया। रेल मिल (विद्युत) अनुभाग और एनर्जिया सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड ने अधिष्ठापन के कार्य को सम्पन्ना किया। अपग्रेडेशन के दौरान इस बात का भी ध्यान रखा गया कि उत्पादन एवं रेल लोडिंग का कार्य भी बाधित न हो।

इस कार्य को निष्पादित करने हेतु महाप्रबंधक (विद्युत), प्रशांत लाखे एवं महाप्रबंधक (विद्युत.योजना), एच आर मेघवाल की अगुवाई में सहायक महाप्रबंधक, अभिलाष गुप्ता एवं प्रबंधक निशांत सिंह के साथ एक टीम बनाई गयी, जिन्होंने रिकॉर्ड समय में कार्य को पूर्ण किया।

यह होगा फायदा

इस कार्य के सफलतापूर्वक हो जाने से 260 मीटर रेल को कम समय में वेगन में लोड किया जा सकेगा, विद्युतीय व्यवधानों को आसानी से एवं कम समय में हल किया जा सकेगा, दूरवर्ती स्थान से भी कार्य एवं प्रणाली पर नजर रखी जा सकेगी एवं भविष्य में एम ई एस प्रणाली से संपर्क कराकर आनलाइन लोडिंग रिकॉर्ड भी रख सकेंगे।

रेलपात लोडिंग टेल्फर के स्वचालन का उदघाटन मुख्य.महाप्रबंधक (आरएसएम, आरटीएस .आरपीडीबी), एम एम गद्रे, मुख्य.महाप्रबंधक (इंस्ट्रूमेंटेशन एवं ऑटोमेंशन), असित साहा, महाप्रबंधक (रेलमिल यांत्रिक), एस के छत्री एवं महाप्रबंधक (रेलमिल विद्युत), समीर सिंह की अध्यक्षता में सम्पन्ना हुआ।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags