भिलाई। नईदुनिया प्रतिनिधि

कोरोना की चपेट में हर कोई आया। प्रतिबंधित क्षेत्र में रहने के बावजूद भिलाई इस्पात संयंत्र-बीएसपी के कर्मचारी और अधिकारी भी नहीं बच सके। 833 संक्रमित अकेले संयंत्र से हुए। अब कोरोना पर विराम लगा है। पूर्व में प्रतिदिन 10 से 15 केस आ रहे थे। वर्तमान में दो से तीन केस की ही पुष्टि हो रही है। आंकड़ों से जाहिर है कि जागरूकता अभियान और रोकथाम के लिए किए गए प्रयासों का सकारात्मक परिणाम आया है।

वहीं, दुर्ग जिले की बात की जाए तो कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा प्रतिदिन 400 तक पहुंच रहा था। अब यह 100 तक सीमित हो रहा है। टाउनशिप में औसत 15 से 20 संक्रमित मिल रहे थे। इनमें से 10 से ज्यादा बीएसपी कर्मी होते थे। संक्रमितों में महाप्रबंधक स्तर के अधिकारी व ठेका मजदूर भी शामिल थे। सीआइएसएफ जवान भी नहीं बच सके थे। भिलाई इस्पात संयंत्र के आंकड़े के मुताबिक 24 अक्टूबर तक कुल संक्रमितों की संख्या 826 थी, जो 26 अक्टूबर को 833 पर पहुंची। दो दिन में महज सात मरीज ही मिले। यह भिलाई इस्पात संयंत्र के लिए राहत की खबर है।

जनस्वास्थ्य विभाग घर-घर को करता रहा सैनिटाइज

भिलाई टाउनशिप में कोविड-19 के संक्रमण के रोकथाम और नियंत्रण के लिए जनस्वास्थ्य विभाग-पीएचडी की टीम ने मोर्चा संभाला था। जब लोग घरों में दुबके थे, उस वक्त यहां के ठेका कर्मी घर-घर को सैनिटाइज करने की मुहिम में अपना योगदान दे रहे थे। संयंत्र के हर विभागों को भी सैनिटाइज करते रहे। अपनी जान जोखिम में डालकर कर्मियों ने लगातार अभियान को जारी रखा, जिसका अब बेहतर नतीजा आया है।

टैंकर के जरिए आज भी हो रहा सैनिटाइजेशन

विभाग का कहना है कि 20 मार्च से अभियान को शुरू किया गया था। दो टैंकर, पांच मिस्ट ब्लोअर व 50 से अधिक सीकर के मदद से अभियान आज भी जारी है। इस दौरान विभाग के अधिकारियों व कर्मियों का कई कोरोना पाजिटिव मरीजों से आमना-सामना व बातचीत भी हुई। किंतु विभाग के कार्मिक पूरी हिम्मत के साथ मुस्तैद रहे। अवकाश के दिन भी जिम्मेदारी निभाते रहे।

बीएसपी के संक्रमितों का आंकड़ा

833ः कुल संक्रमित

204ः अधिकारी संक्रमित

27ः ठेका मजदूर संक्रमित

602ः नियमित कर्मचारी संक्रमित

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस