भिलाई (वि.)। सेक्टर-9, वार्ड 68 में सोलर एलइडी लाइट लगाई गई है। जिसकी रौशनी से पूरा वार्ड प्रकाशमान हो गया है। सोलर एलईडी लाइट लगाने की यह योजना अनुसूचित जाति बाहुल्य क्षेत्रों के लिए है।

महापौर देवेंद्र यादव ने शासन की इस योजना का लाभ अनुसूचित जाति बाहुल्य क्षेत्र के रहवासियों को दिलाने के लिए आदिम जाति कल्याण विभाग को पत्र प्रेषित कर पहल किया था। निगम आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी ने विभाग से स्वीकृति मिलने के बाद जल्द ही कार्य आदेश जारी करने के निर्देश जोन पांच के अधिकारियों को दिए थे। 17 लाख 80 हजार की लागत से 47 नग पोल सहित सोलर एलईडी लाइट लगाई गई है। एक एलईडी लाइट 24 वाट क्षमता की है। छह मीटर लंबा पोल में लगा हुआ यह लाइट वार्ड के सड़कों को को रौशन कर रहा है।

बाक्स

होगी बिजली की बचत

सोलर एलईडी लाइट होने के कारण विद्युत कनेक्शन की आवश्यकता नहीं है, जिससे विद्युत की बचत होगी । इसमें लगे हुए बैटरी सूर्य के प्रकाश से चार्ज होते हैं। पांच साल की वारंटी के साथ इसका मेंटेनेंस भी फ्री में होगा। इसके लिए मैसर्स चार्टर्ड इंजीनियर एंड ट्रेडिंग इंटरप्राइजेज को कार्य आदेश दिया गया था। अनुसूचित जनजाति बाहुल्य एरिया में इस प्रकार की एलईडी लाइट लगाने की योजना थी।

बाक्स

वार्ड में भरपूर रौशनी

वार्ड-68 की वार्ड पार्षद दिनशा तुमाने ने बताया कि जिस दिन सोलर एलईडी लाइट लगाया गया था। उसी दिन उनके वार्ड क्षेत्र में बिजली चली गई, लेकिन सोलर लाइट होने के कारण हास्पिटल सेक्टर के क्षेत्र में भरपूर रौशनी रही। उन्होंने बताया कि अनुसूचित जन जाति के 70 प्रतिशत लोग यहां निवासरत हैं। पहले यहां अंधेरा पसरा रहता था, लेकिन अब इस क्षेत्र में कभी भी अंधेरा नहीं रहेगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस