भिलाई। देश के प्रथम गृहमंत्री सरदार पटेल की 145 वीं जयंती एवं समाजवादी विचारधारा के प्रेरक व्यक्तित्व आचार्य नरेंद्र देव की 131 वीं जयंती तथा भारत की भूतपूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के 36 वें शहादत दिवस पर श्रद्घासुमन अर्पित की गई।

आचार्य नरेंद्र देव स्मृति जन अधिकार अभियान समिति के तत्वावधान में भारत रत्न लोकनायक जयप्रकाश नारायण स्मारक प्रतिष्ठान एचएससीएल कालोनी रूआबांधा में शनिवार को आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित लोगों ने अपने विचार व्यक्त किए। आचार्य नरेंद्र देव के व्यक्तित्व का उल्लेख करते हुए संयोजक आरपी शर्मा ने कहा कि वे एक प्रमुख स्वतन्त्रता संग्राम सेनानी, पत्रकार, साहित्यकार एवं शिक्षाविद होने के साथ-साथ कांग्रेस समाजवादी दल के प्रमुख सिद्घान्तकार थे। देश को स्वतंत्र कराने का जुनून उन्हें स्वतंत्रता आन्दोलन में खींच लाया और भारत की आर्थिक दशा व गरीबों की दुर्दशा ने उन्हें समाजवादी बना दिया।

शर्मा ने सरदार वल्लभ भाई पटेल के गृहमंत्री के तौर पर देश के एकीकरण में किए गए प्रयास और भूतपूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के एक मजबूत भारत बनाने में किए गए कार्यों का उल्लेख किया।उन्होंने विशेष रूप से उल्लेख करते हुए कहा कि आपातकाल के दौरान जयप्रकाश नारायण ने सिर्फ उसूलों की लड़ाई लड़ी और कभी भी तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी पर व्यक्तिगत रूप से कोई टीका-टिप्पणी नहीं की।

समाजवादी नेता त्रिलोक मिश्रा ने कहा कि इंदिरा गांधी को उनके विचारों की दृढ़ता की वजह से हमेशा याद किया जाएगा। राजकुमार सिंह ने वर्तमान राजनीतिक परिवेश में आचार्य नरेंद्र देव के विचारों की प्रासंगिकता पर अपनी बात रखी। चंद्रशेखर जनबंधु ने घटते सार्वजनिक रोजगार के अवसरों के बीच स्वरोजगार का महत्व बताया।

इस कार्यक्रम में अब्दुल फरीद, एलके वर्मा, मोतीचंद सिंह, त्रिलोक मिश्रा, आर एस सिंह, मिश्री राम रजक, महेंद्र महतो, किताबुद्दीन, खिलावन देवांगन, ए. मलैय्या, केएन सिंह, बीएल शर्मा व एसएन प्रसाद सहित अन्य लोग मौजूद थे।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस