रायपुर। राज्य गठन के 17 साल बाद छत्तीसगढ़ को अलग दूरदर्शन चैनल की सौगात मिलने जा रही है। रांची, देहरादून, विजयवाड़ा के साथ ही अब रायपुर में राज्य का क्षेत्रीय चैनल होगा। अब तक छत्तीसगढ़ का दूरदर्शन चैनल भोपाल से संचालित हो रहा था। रायपुर में प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो (पीआईबी) का दफ्तर भी खुलेगा, यहीं अफसर बैठेंगे।

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू ने मंत्रालय में मीडिया को बताया कि जब तक व्यवस्था नहीं हो जाती, तब तक रायपुर दूरदर्शन का अलग चैनल भोपाल से ही चलेगा।

सैटेलाइट के जरिए 15 जून से एक घंटे का अलग कार्यक्रम और रोजाना शाम 8 बजे से 15 मिनट का छत्तीसगढ़ी न्यूज बुलेटिन प्रसारित होगा। नायडू के अनुसार आदिवासी इलाके जहां डिश एंटीना नहीं है, वहां मुफ्त डीटीएच सेट देंगे, ताकि लोग मोदी के मन की बात और रमन के गोठ सुन पाएं।

जगदलपुर में 5 करोड़ की लागत से 100 केवी का हाईपावर ट्रांसमिशन केंद्र स्थापित करेंगे, जिसकी रेंज 200 किमी होगी। विधानसभा की कार्यवाही का सीधा प्रसारण होगा।

सराईपाली में एफएम स्टेशन 10 साल पहले मंजूर किया था, आज तक शुरू नहीं हो पाया। अब 15 दिन में वहां काम शुरू करेंगे। बस्तर, सरगुजा, राजनांदगांव में 10 केवी का एमएफ स्टेशन खोलने की भी सहमति दी गई है।

नक्सलियों से निपटने केंद्र अब जंगल में ग्रे-हाउंड्स जैसी स्पेशल फोर्स उतारेगा - वेंकैया

नायडू ने कहा है कि सीआरपीएफ या स्थानीय पुलिस के पास जंगल में लड़ने का अनुभव नहीं है। नक्सली किधर से आकर हमला कर भाग जाएंगे, पता नहीं। कुछ साल पहले आंध्रप्रदेश में ग्रे-हाउंड्स ने बेहतर काम किया।

यहां भी ऐसा कुछ करने की जरूरत है। केंद्र योजना बना रहा है कि ट्रेनिंग देकर स्पेशल फोर्स जंगल में उतारी जाए। मानवाधिकारवादियों पर हमला बोलते हुए कहा कि प्रोफेसर हों या कोई और, मानवाधिकार की बात तभी होती है, जब नक्सली मरते हैं या पकड़े जाते हैं।

नगरीय निकाय पुरस्कृत

केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने शुक्रवार को राज्य के 41 से अधिक नगरीय निकायों के प्रतिनिधियों को सम्मानित किया। 41 निकायों को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया गया। अंबिकापुर नगर निगम को कचरा प्रबंधन के लिए पुरस्कृत किया गया।

वीआईपी रोड के एक होटल में निकायों में लागू फ्लैगशिप कार्यक्रमों के तहत प्रचार-प्रसार गतिविधि के लिए कोरबा के साथ बिलासपुर, अंबिकापुर व धमतरी को भी पुरस्कृत किया गया।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Independence Day
Independence Day