दुर्ग(वि.)। नवोदय विद्यालय बोरई के कुछ छात्र-छात्राओं के पास स्मार्ट फोन नहीं थे। इसके कारण उनकी आनलाइन पढ़ाई में दिक्कत आ रही थी। प्रबंधन समिति ने इसका रास्ता निकाला। विद्यालय के पूर्व छात्र-छात्राओं से संपर्क किया। इन सभी ने तत्काल पैसे जुटाये और इस राशि से 16 जरूरतमंद छात्र-छात्राओं के लिए स्मार्ट फोन आ गया। अब उक्त बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं।

प्रबंधन समिति के चेयरमैन एवं कलेक्टर डा. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई बैठक में इसकी जानकारी दी गई। कलेक्टर डा. भुरे ने इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि नवोदय विद्यालय ने अपने छात्र-छात्राओं के मन में इतने अच्छे संस्कार रोपित किये कि इससे जीवन में ऊंचा मुकाम पाया। अब ये अपने जैसे ही छात्र-छात्राओं को आगे बढ़ाने की दिशा में काम कर रहे हैं।

यह काम होंगे

प्रबंधन समिति की बैठक में कलेक्टर ने कहा कि विद्यालय में अधोसंरचना को और बेहतर करने कुछ प्रस्ताव रखे गए हैं। उन पर शीघ्र ही काम आरंभ होगा। इसमें डाइनिंग हाल का जीर्णोद्घार, दो अतिरिक्त क्लास रूम का निर्माण, किचन गार्डन को संवारना एवं आंतरिक सड़कों को बेहतर करना जैसे प्रस्ताव शामिल हैं। कलेक्टर ने कहा कि विद्यार्थियों की बेहतर पढ़ाई के लिए जो भी नवाचार आवश्यक हो, उस पर अमल करें। इस मौके पर डिप्टी कलेक्टर सुश्री दिव्या वैष्णव तथा अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

आदर्श कन्या विद्यालय अपने मूल रूप में संवरेगा

कलेक्टर ने आदर्श कन्या विद्यालय का भी भ्रमण किया। उन्होंने कहा कि विद्यालय का रिनोवेशन किया जाएगा लेकिन मूल स्वरूप में किसी तरह से परिवर्तन नहीं किया जाएगा। इंजीनियर पूरी इमारत की स्टडी कर इस संबंध में प्रस्ताव तैयार करेंगे। उन्होंने कहा कि बनने के बाद विद्यालय बहुत सुंदर लगेगा। रिनोवेशन का कार्य डीएमएफ से होगा। कलेक्टर ने इस संबंध में निगम आयुक्त इंद्रजीत बर्मन को निर्देशित किया। उल्लेखनीय है कि विधायक अरुण वोरा ने स्कूल के जीर्णोद्घार के संबंध में पहल की थी। डीएमएफ के माध्यम से अब यह कार्य हो सकेगा। जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष रमीज राजा ने बताया कि यहां से सबा अंजुम जैसी हस्तियां निकली हैं जिन्होंने स्कूल का नाम पूरे देश में रौशन किया है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस