भिलाई। भिलाई इस्पात संयंत्र के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं विभाग को देश की तीनों वैक्सीन निर्माता व आपूर्तिकता कंपनियों ने फिलहाल कोरोना का वैक्सीन उपलब्ध करा पाने से इनकार कर दिया है।

तीनों कंपनियों में से एक ने पहले ही अपना जवाब भेज दिया था वहीं दो कंपनियों ने हाल ही में प्रबंधन को जवाब दिया। बीएसपी के 20 हजार कर्मचारी-अधिकारी व उनके करीब 80 हजार आश्रितों के लिए बीएसपी द्वारा वैक्सीन उपलब्ध कराने की मंशा को झटका लगा है।

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में भिलाई इस्पात संयंत्र बिरादरी बुरी तरह चपेट में आई। दुर्ग जिले में भिलाई इस्पात संयंत्र और टाउनशिप कोरोना का हाट स्पाट बना रहा।

मार्च से लेकर मई के शुरूआत तक शायद ही ऐसा कोई नही गुजरा जिसमें संयंत्र अथवा टाउनशिप से कोरोना संक्रमित नहीं मिले हों। यही नहीं कई ऐसे भी दिन आए कि जिसमें 200 से भी अधिक लोग संक्रमित निकल रहे थे। कोरोना से 205 कर्मचारी व अधिकारियों की मौत हो गई।

टाउनशिप क्षेत्र में कोरोना की जांच से लेकर टीकाकरण तक में नियम कायदों के चलते शासन पर ही बीएसपी वर्तमान में निर्भर है। पर्याप्त टीका न होने की वजह से कर्मचारी व उनके आश्रितों को भटकना पड़ रहा है। इसे लेकर कर्मचारियों में आक्रोश हैं।

यूनियन के माध्यम से कर्मचारी इस बात को लेकर लगातार दबाव बना रहे हैं कि किसी तरह बीएसपी प्रबंधन स्वयं ही वैक्सीन खरीदकर यह सुविधा शुरू कराए। कर्मचारी इस मुद्दे पर प्रबंधन को लगातार इंटरनेट मीडिया पर घेरते हुए सवाल भी कर रहे हैं।

1.5 लाख डोज के लिए पत्र

बीएसपी के स्वास्थ्य एवं चिकित्सा सेवा विभाग ने कोविशील्ड वैक्सीन बनाने वाली फर्म सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया, कोवैक्सीन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक एवं भारत में स्पूतनिक के सप्लायर डा. रेड्डी लैब को मई के प्रथम सप्ताह में पत्र भेजते हुए अपनी मांग से अवगत कराते हुए टीका की उपलब्धता (आपूर्ति) को लेकर जानकारी मांगी थी।

तीनों ही कंपनियों को वैक्सीन की 1.5 लाख डोज की मांग बताई गई। सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया ने कुछ दिनों बाद स्पष्ट कर दिया था कि फिलहाल यह संभव नहीं है। जानकारी के अनुसार हाल ही में भारत बायोटेक एवं भारत में स्पूतनिक के सप्लायर डा. रेड्डी लैब ने पत्र भेजते हुए फिलहाल टीका की उपलब्धता को लेकर असमर्थता जता दी है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags