भिलाई (नईदुनिया प्रतिनिधि)। भिलाई इस्पात संयंत्र के ठेका श्रमिकों का बेहतर वेतन समझौता सहित आठ सूत्रीय मांग को लेकर श्रमिकों ने शुक्रवार को सेक्टर-1 मुर्गा चौक पर बीएसपी आइआर के सामने प्रदर्शन किया। धरना के बाद श्रमिकों ने बीएसपी के निदेशक प्रभारी व कार्यपालक निदेशक के नाम से ज्ञापन भी सौंपा। इस दौरान श्रमिकों ने जमकर नारेबाजी भी की।

आज दोपहर 2ः30बजे से 4 :00बजे तक बीएसपी आई आर गेट के सामने ठेका श्रमिकों ने एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया। हिंदुस्तान इस्पात ठेका श्रमिक यूनियन सीटू के बैनर तले आयोजित इस आंदोलन के दौरान ठेका श्रमिकों ने कई विषयों पर प्रबंधन को घेरा। ठेका श्रमिको का कहना था कि सम्मानजनक वेतन समझौता का हक उनका भी बनता है। प्रबंधन उचित पहल करे ताकि संयंत्र सहित सेल की तमाम इकाइयों में उत्पादन व निर्माण में बराबर की भागीदारी करने वाले ठेका श्रमिको का मनोबल बना रहे। आज के प्रदर्शन में सीटू ठेका प्रकोष्ठ के महासचिव योगेश सोनी, अध्यक्ष शांतनु मरकाम, सहायक महासचिव वेंकट सुबलु, ज्योति निर्मलकर, प्रभाकर दाते, सबीना बानो, प्रशांत विश्वकर्मा, टुहेंद्र सिंह, रूपेंद्र, नागेश्वर, मीना विश्वकर्मा, लक्ष्मी कौर, कृष्णवेनि, निर्मला, दुलेश्वर आदि थे।

भेदभाव पर उठाए सवाल

ठेका यूनियन के कार्यकारी अध्यक्ष ने कहा जब बर्तमान स्तिथि में संयन्त्र के उत्पादन व निर्माण में ठेका श्रमिक बराबर की भागीदारी निभा रहे हैं तो नियमित कर्मियो ओर ठेका श्रमिको में भेदभाव क्यो। उन्होंने कहा कि ठेका श्रमिकों को भी जीने योग्य वेतन 21 हजार रूपये मिलना चाहिए। संयंत्र सहित सेल की तमाम इकाईयों में ठेका श्रमिको का शोषण किया जा रहा है। अब सिस्टम में बदलाव की जरूरत है, रिवर्स आक्शन सिस्टम में बदलाव व हाजिरी में गडबडी के लिए बायोमेट्रिक्स सिस्टम लागू होना चाहिए।

यह मांग की ठेका श्रमिकों ने

0 ठेका श्रमिकों का सम्मानजनक वेतन समझौता जल्द हो।

0 जीने योग्य वेतन 21000 की राशि मिलनी चाहिए।

0 ठेका श्रमिकों के वेतन में धांधली पर रोक लगाई जाए।

0 श्रमिकों की हाजिरी बायोमेट्रिक्स पद्घति से हो।

0 बेवजह श्रमिकों को काम से निकालने पर हो रोक, रोजगार की ग्यारंटी भी मिले।

0 नियमों का उल्लंघन करने वाले ठेकेदारों पर लगे अंकुश।

0 उधातम न्यायालय के आदेश के तहत समान काम समान वेतन लागू करें।

0 रिवर्स आक्शन पद्घति से ठेका प्रक्रिया पर रोक लगे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local