भिलाई। इस्पात संयंत्र प्रबंधन द्वारा टाउनशिप के सेंट्रल एवेन्यू में विद्युत अभियांत्रिकी विभाग द्वारा चार सौ एलईडी दो सौ सेट में लगाई जाएंगी। इसके लिए बीएसपी ने दिल्ली की कंपनी से अनुबंध कर लिया है।

संयंत्र प्रबंधन द्वारा टाउनशिप के सेंट्रल एवेन्यू में लगे दो सौ विद्युत पोल में चार सौ बल्ब को बदलने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए बीएसपी द्वारा 23 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। बीएसपी ने इस कार्य के लिए दिल्ली की एक कंपनी को ठेका दे दिया है। इस कंपनी द्वारा जल्द ही सेंट्रल एवेन्यू में एलईडी बल्ब लगाए जाएंगे। इनके लगने के बाद सेंट्रल एवेन्यू में रोशनी काफी बढ़ जाएगी।

बचेंगे लाखों रुपए

बीएसपी द्वारा इस समय सेंट्रल एवेन्यू में मेटल लाइट जलाई जा रही है। इसमें बिजली की काफी खपत होती है। रोशनी भी ज्यादा नहीं होती।

बिजली बिल में इस तरह होगी बचत

सेंट्रल एवेन्यू में लगाए गए पोल में इस समय मेटल बल्ब लगे हैं। हर पोल में 2 मेटल बल्ब लगे हैं। एक मेटल बल्ब 250 वॉट का है। इसके अलावा 65 वॉट बिजली खपत वाली चोक लगी है। इस तरह से एक बल्ब में 315 वॉट बिजली की खपत होती है। एक पोल में दोनों तरफ मेटल बल्ब में 630 वॉट की बिजली जलती है। अब यह घटकर 120 वॉट हो जाएगी, क्योंकि एक एलईडी बल्ब में मात्र 120 वॉट बिजली खर्च होगी। इस तरह से दो बल्ब में 240 वॉट बिजली लगेगी।

बीएसपी द्वारा टाउनशिप के सेंट्रल एवेन्यू में एलईडी लगाने के लिए दिल्ली की कंपनी से अनुबंध हो चुका है। यह कंपनी जल्द ही यहां पर एलईडी लगा देगी।

- आरके राणा, डीजीएम, इलेक्ट्रिकल टाउनशिप

Posted By: