भिलाई। निगम ने डेंगू नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए साल भर काम किया है। गतिविधियां कभी नहीं रुकी। भिलाई के एक लाख घरों का सर्वे हो चुका है। जहां घर घर डेंगू के लार्वा की तलाश की गई।

उपायुक्त अशोक द्विवेदी ने निगम आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी के निर्देश पर बुधवार को आनंद नगर क्षेत्र का दौरा किया। डेंगू नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए चलाए जा रहे अभियान की जानकारी ली। डेंगू पीड़ित के घर के समीप के आसपास क्षेत्रों का निगम के स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ जायजा लिया।

घरों में टेमिफास वितरण की जानकारी ली। जोन स्वास्थ्य अधिकारी अंकित सक्सेना ने बताया कि डेंगू पीड़ित के घर के समीप के लगभग 155 घरों का सर्वे किया जा चुका है। साल भर में एक लाख घरों का सर्वे किया जा चुका है। विगत दो दिनों से आनंद नगर क्षेत्र में डेंगू नियंत्रण को लेकर वृहद अभियान चलाया जा रहा है।

सर्वे में 45 कूलर पाए गए जिनमें से 15 कूलर को टेमिफा का उपयोग करते हुए खाली कराया गया। किसी भी कूलर में लार्वा नहीं पाया गया। मच्छरों को घेरकर नष्ट करने के लिए आनंद नगर क्षेत्र में सघन फागिंग किया गया है। जन जागरूकता के तहत डेंगू नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए पम्पलेट का वितरण किया गया है।

डेंगू नियंत्रण एवं रोकथाम के तहत भिलाई में 1,01269 घरों का सर्वे किया जा चुका है। सर्वे के दौरान कूलर एवं विभिन्ना पात्रों की जांच, टेमीफास का वितरण एवं रिफिलिंग, पंपलेट वितरण, फागिंग कार्य, जलजमाव वाले स्थानों पर मलेरिया आयल का छिड़काव, नाली की सफाई, ब्लीचिंग एवं चूना का छिड़काव, एडल्ट मच्छर को समाप्त करने के लिए मेलाथियान स्प्रे का छिड़काव तथा लोगों को जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local