भिलाई। बीएसपी कर्मचारियों के वेतन समझौता, कोरोना से दिवंगत कर्मियों के आश्रितों को अनुकंपा नियुक्ति, निलंबित कर्मियों की बहाली सहित कर्मचारी सुविधाओं से जुड़े मुद्दे शनिवार को छाए रहे।

भिलाई प्रवास के दूसरे दिन सेल चेयरमैन सोमा मंडल से मुलाकात के दौरान विभिन्न कर्मचारी यूनियनों ने इस मुद्दों को उठाया। इस दौरान सेल चेयरमैन ने आश्वस्त किया कि सभी मुद्दों पर ठोस पहल होगी।

सेल चेयरमैन से शनिवार को भिलाई इस्पात संयंत्र के विभिन्न यूनियन के प्रतिनिधियों ने मुलाकात की। बीएसपी वर्कर्स यूनियन के प्रतिनिधि मंडल में बी एस पी वर्कर्स यूनियन के अध्यक्ष उज्जावल दत्ता, महासचिव खूबचंद वर्मा ने आज सेल चेयरमैन सोमा मंडल से भेंट कर बैठक की।

जिसमें मुख्य रूप से जल्द वेतन समझौता, वेतन समझौता तक राहत के लिए एडवांस में एरियस राशि की मांग की। करोना में मृत कर्मियों के आश्रितों को अनुकंपा नियुक्ति, कर्मियों का निलंबन समाप्त करने बीएसपी कर्मियों के मकान आबंटन की प्रक्रिया का सरलीकरण कर कर्मियों को बड़े मकान आवंटित करना, कर्मियों को सम्मानजनक पदनाम,आउटसोर्सिंग में किए जा रहे कार्य में स्थानीय लोगो एवं बीएसपी कर्मियों के आश्रित को प्राथमिकता, मकानों का शीघ्र मरम्मत, ठेका श्रमिको को उनका जायज हक देने, करोना काल में प्रोडक्शन में वृद्घि के लिए कर्मियों को प्रोत्साहन देने की मांग की।

इन स्थानीय मुद्दों पर भी चर्चा

-बीएसपी कर्मचारियों को एक ग्रेड कम होने के नाम पर पाइंट के नाम पर उन्हें बड़ा मकान आवंटित नहीं किया जाता है। यह सुविधा मिले।

-पुराने कर्मचारी एवं नए कर्मचारी के पदनाम देने का मुद्दा बहुत दिनों से लंबित है जिस पर भी जल्द से जल्द निर्णय हो।

-आउटसोसिर्ग के माध्यम से कई काम कराए जा रहे हैं परंतु इन कामों में ज्यादातर कंपनियां बाहर से कर्मियों को लाकर काम ले रही हैं। स्थानीय को प्राथमिकता मिले।

-आवास का नियमित मेंटेनेंस।

-भिलाई इस्पात संयंत्र द्वारा संचालित अस्पताल में संसाधन व स्टाफ बढ़ाने की मांग।

-संयंत्र में पड़े स्क्रैप को बेचा जाए।

-एलओपी में भिन्नाता को दूर कर प्रमोशन दें।

-ठेका श्रमिकों को निर्धारित वेतन और बोनस।

--

हम दो कदम चलें आप भी दो कदम पीछे लीजिए

इस्पात श्रमिक मंच यूनियन ने भी सेल चेयरमैन सोमा मंडल से कर्मचारियों की समस्याओं पर चर्चा की। मंच के महासचिव राजेश अग्रवाल एवं कार्यकारी अध्यक्ष शेख महमूद ने कहा कि बुरे समय में भिलाई के कर्मचारियों ने जी जान लगाकर उत्पादन किया है।

अब सेल अच्छे लाभ अर्जित कर चुका है। इसलिए कर्मचारियों का सम्मानजनक वेतन समझौता जल्द अवश्य होना चाहिए। क्योंकि वेतन समझौता ना होने से हर कर्मचारी दुखी एवं आक्रोशित हैं। अनुकंपा नियुक्ति एवं ड्यूटी रोस्टर की मांग करते हुए जिन साथियों ने टूल डाउन किया था।

उनका निलंबन जल्द वापस लें। कोविड से दिवंगत कर्मियों के आश्रितों को अनुकंपा नियुक्ति दी जाए। प्लांट एरिया में बेहतर हाउसकीपिंग हो।

मंच की मांगों पर सेल चेयरमैन ने कहा कि वेतन समझौता हम भी जल्द करने को तैयार हैं। हम दो कदम चले और आप आप भी दो कदम पीछे लीजिए। निलंबित कर्मियों के मुद्दे पर जल्द निर्णय लेने बीएसपी के निदेशक प्रभारी को निर्देशित किया।

--

इंटका का प्रतिनिधि मंडल भी मिला

सेल चेयरमैन सोमा मंडल से स्टील इम्पलाईज यूनियन इंटक के महासचिव एसके बघेल एवं अतिरिक्त महासचिव संजय साहू ने भेंट कि भिलाई इस्पात संयंत्र के श्रमिकों के हित में लंबित मांगों को लेकर चर्चा की। बघेल ने कहां से की सेल लगातार तीन वर्षों से लाभ कमा रही है और इस साल सेल का लाभ पिछले वर्षों से ज्यादा है जिससे सेल कर्मियों के लंबित मांग सेल कर्मचारियों का वेतन समझौता जल्द से जल्द किया जाए।

इंटक ने भी अनुकंपा नियुक्ति, निलंबित कर्मचारियों की निःशर्त बहाली, जल्द से जल्द ईएल इनकेसमेंट, इनसेंटिव स्कीम को रिवाइज करने की मांग की। कैंटीन भत्ता को 150 प्रति कार्य दिवस, सभी कर्मचारियों को मोबाइल एवं मोबाइल सिम सहित 300 प्रतिमाह रिचार्ज का देने, स्पेशल उपहार स्वरूप सेलम स्टील का डिनर सेट, सम्मानजनक पदनाम, डेली रिवार्ड स्कीम को पुनः चालू करने व ठेका श्रमिकों का 15 लाख का बीमा की मांग रखी। सेल चेयरमैन ने आश्वासन दिया की वेतन समझौता जल्द से जल्द कर लिया जाएगा

---

कांट्रेक्टर एसोसिएशन भी मिला

भिलाई इस्पात संयत्र के कांट्रेक्टर एसोसिएशन ने अध्यक्ष सीजू एन्थोनी के नेतृत्व में सेल चेयरमैन सोमा मंडल से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने सस्याओं से अवगत कराया। प्रबंधन द्वारा भुगतान में देरी, कोरोना काल मे संयत्र की उत्पादकता को बनाए रखने मे ठेका श्रमिकों के योगदान की अनदेखी को भी रखा गया।

सीजू ने कहा कि बीएसपी प्रबंधन का नैतिक दायित्व बनता है कि करोना से हुए जनहानि के मुआवजा का भुगतान प्रबंधन करे और भविष्य के स्वास्थ्य सुधार के लिए ईएसआई के माध्यम से संयंत्र के अस्पताल मे भी चिकित्सा सुविधा का लाभ ठेका श्रमिकों को मिले। चेयरमैन ने सभी मुद्दों पर ठोस पहल की बात कही। इस दौरान धीरज शुक्ला, राजेश अग्रवाल, हितेश पटेल, व्हीके बाबू उपस्थित थे।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags