दुर्ग। भारतीय मौसम विभाग (आइएमडी) द्वारा समय-समय पर मौसम संबंधी जारी किए जाने वाले रंग युक्त जैसे यलो अलर्ट, आरेंज अलर्ट तथा रेड अलर्ट की जानकारी प्रत्येक नागरिक को होनी चाहिए।

यह जानकारी देते हुए हेमचंद यादव विवि दुर्ग के अधिष्ठाता छात्र कल्याण डा. प्रशांत श्रीवास्तव ने बताया कि वर्तमान में मानसून के भारत में आगमन की दृष्टि से भारी वर्षा की संभावना को देखते हुए महाराष्ट्र के कई शहरों तथा महानगरों जैसे मुंबई एवं दिल्ली एनसीयार में यलो व आरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

डा. श्रीवास्तव ने बताया कि यदि रंगों के आधार पर देखें तो जैसे-जैसे अलर्ट के रंगों का गाढ़ापन बढ़ता है वैस-वैसे बारिश की संभावना भीषण से भीषणतम की ओर इशारा करती है।

यलो अलर्ट सबसे कम नुकसान देह तथा रेड अलर्ट सर्वाधिक नुकसान पहुंचाने वाला माना गया है। उन्होंने बताया कि यलो अलर्ट का तात्पर्य है नागरिक को सावधान करना कि आने वाले तीन चार दिनों में भीषण वर्षा हो सकती है, अतः वह अपने यात्रा का एलान में परिवर्तन अन्य आवश्यक उपाय कर स्वयं एवं जनधन को सुरक्षित करने हेतु समुचित प्रबंध कर लेवे।

बारिश की तीव्रता तथा मात्रा के आधार पर जब किसी स्थान अथवा शहर में एक घंटे की अवधि में लगभग 15 मिमी बारिश होने की संभावना हो तो यहां यलो अलर्ट जारी किया जाता है। डा.प्रशांत श्रीवास्तव ने कि आरेंज अलर्ट यलो अलर्ट की तुलना में ज्यादा भीषण बारिश का सूचक है। इसमें जनधन हानि की संभावना प्रबल होती है तथा कई स्थलों पर बाढ़ की स्थिति भी निर्मित हो सकती है।

उन्होंने बताया कि वर्षा की भीषणतम स्थिति का सूचक होता है मौसम विभाग द्वारा जारी रेड अलर्ट। रेड अलर्ट का तात्पर्य है कि वर्षा की तीव्रता एवं मात्रा इतनी ज्यादा होगी कि सामान्य जनमानस, धन, चल-अचल संपत्ति, बांध आदि को नुकसान पहुंचने की प्रबल संभावना बनी होती है। रेड अलर्ट वाले क्षेत्रों में एक घंटे में 30 मिमी से ज्यादा बारिश होने की प्रबल संभावना होती है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags