भिलाई । ट्विनसिटी में गोपाष्टमी का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया, इस मौके पर गोमाताओं की पूजा-अर्चना की गई तथा कई जगह प्रभातफेरी भी निकाली गई।

गोपाष्टमी पर ग्राम बेलौदी में बालसंस्कार के बच्चों एवं युवा संवा संघ के संयुक्त तत्वावधान में विविध कार्यक्रम आयोजित किए गए। सुबह प्रभातफेरी निकालकर गौ माता की रक्षा करने के लिए प्रेरित किया गया। बता दें कि सुबह बेलौदी गांव में रविवार को सुबह प्रभात फेरी निकाली गई जो गांव का भ्रमण करते हुए ग्राम वासियों को गौ माता की महिमा का बखान किया। इस अवसर पर संस्कृति को बचाने का संदेश भी दिया, जिससे गौ माता को बचाया जा सकें। कार्यक्रम के अंत में गायों की विधि विधान से पूजन कर गौ ग्रास कराए एवं गौ माता की सात बार परिक्रमा की गई। आश्रम के संचालक चंदू चंद्राकर ने आश्रम की सेवा कार्य करने की चर्चा की। वहीं संघ की बैठक भी रखी गई थी जिसमे नूतन वर्ष के कलेंडर साधको को एवं परिवार को देने की बात कही।

बाक्स

गौमाता की पूजा कर की परिक्रमा

गोपाष्टमी पर खुर्सीपार में रविवार को श्री हरिओम बाबा गोशाला ग्राम जरवाय भिलाई में गोपाष्टमी पर्व मनाया गया। इस अवसर पर सुबह गो माता की पूजा की गई। इसके बाद गोशाला पर परिचर्चा आयोजित की गई। वहीं गो माता का सात बार परिक्रमा भी किया गया। महिलाएं नए वस्त्र धारण कर गो माता की पूजा अर्चना कर गायों को ग़ुड, दलिया खिलाया तथा उपस्थित महिलाओं ने गोपाष्टमी पर कथा सुनी और एक-एक गौ पालने का संकल्प भी लिया। वहीं भोजन एवं प्रसादी का वितरण भी किया गया। कार्यक्रम में अध्यक्ष संतोष कुमार अग्रवाल, कैलाश अग्रवाल, सुंदर बंसल, उमाशंकर अग्रवाल, सत्यनारायण अग्रवाल, गोपी शर्मा, भूषण अग्रवाल, भगवान दास अग्रवाल, महादेव बंसल, रामदास अग्रवाल आदि शामिल रहे।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस