भिलाई। दस साल पहले टाउनशिप की तर्ज पर हरियाली लाने के उद्देश्य से ग्रीन भिलाई-क्लीन भिलाई मिशन शुरू किया गया था, योजना फ्लाप हो गई।

दरअसल दस साल में पांच करोड़ रुपये खर्च तो किए गए पर हरियाली नहीं आ पाई।

बता दें कि दस साल पूर्व भिलाई नगर निगम द्वारा ग्रीन भिलाई क्लीन भिलाई अभियान की शुरूआत की गई थी। तब से लेकर अब तक इस अभियान के लिए पांच करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च हो चुके है। उसके बावजूद न भिलाई ग्रीन हो पाया न क्लीन हो पाया। पौधरोपण के नाम पर दस साल में पांच करोड़ रुपये खर्च भी कर दिए गए।

हर साल होते हैं पचास लाख खर्च

भिलाई नगर निगम द्वारा पौधरोपण के नाम पर हर साल पचास लाख रुपये खर्च होता है। इसमें नर्सरी में पौधे तैयार करना, पौधरोपण, पौधों की सुरक्षा के लिए सुरक्षा घेरा,पौधा वितरण, पौधरोपण के नाम पर जागरुकता अभियान, पौधरोपण के लिए विभिन्ना प्रतियोगिता, बड़े आयोजन आदि सभी शामिल है।

बताया जा रहा है कि हर साल 20 हजार पौधे के हिसाब से शहर में अब तक दो लाख पेड़ नजर आने चाहिए थे, पर पौधा लगाने के बाद उनकी देखभाल नहीं करने का नतीजा है कि ज्यादातर पौधे या तो गायब हो गए या फिर मुरझा गए।

बीते साल लगे दो हजार पौधे, बंटे 20 हजार

बीते साल भी भिलाई निगम द्वारा हरियर छत्तीसगढ़ योजना के तहत दो हजार पौधे लगाने का दावा किया गया था, साथ ही 18 हजार पौधे बांटे भी गए थे। यह भी कहा गया था कि फोरलेन के किनारे राहगिरों को छाया प्रदान करने के लिए ज्यादातर पौधे फोरलेन किनारे लगाए जा रहे हैं। हकीकत यह है कि पौधे लगाए भी गए थे, पर अब फोरलेन पर लगे पौधे नजर नहीं आते।

-पौधरोपण के नाम पर बीते दस साल से बड़ा खेल हो रहा है। हरियाली लाने के नाम पर पांच करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं।

-भोजराज सिन्हा, निवर्तमान भाजपा पार्षद

नगर निगम भिलाई

-दस साल का तो नहीं पर बीते दो सालों का रिकार्ड मिल जाएगा। कई स्थानों पर रोपित पौधे सुरक्षित हैं।

-पीसी सार्वा, उद्यान प्रभारी, नगर निगम भिलाई

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags