भिलाई। हम इंदौर से मुकाबला करने का सपना देखते हैं, पर सफाई को लेकर जागरूकता का अभाव देखिए। लोग यूजर चार्ज न देना पड़े इसलिए रिक्शे वाले को कचरा नहीं देते। उनके जाने के बाद कचरा खुले में फेंक देते हैं। जनप्रतिनिधि भी वोट बैंक के चक्‍कर में उन पर चालानी कार्रवाई नहीं करते। आज भी घनी आबादी में यह नजारा रोज देखा जा सकता है।

बीते शुक्रवार की सुबह ...समय तकरीबन 9 बजे, स्थान वार्ड 38, उत्तम टाकीज के पीछे का क्षेत्र। उस वक्त गली की सफाई चल रही थी, रिक्शा वाला घर घर कचरा संग्रहण के लिए जा रहा था। कुछ लोग घर से गीला व सूखा कचरा अलग अलग कर दे रहे थे। रिक्शा वाला हर घर के आगे जाकर सिटी बजा रहा था। जितने लोगों ने कचरा दिया, उसे लेकर वह चला गया। सफाई के लिए भरपूर संसाधन, पर जागरूकता का अभावः सफाई काम को भिलाई निगम ने पीवी रमन कंपनी को ठेका दिया है।

भिलाई निगम के पास 13 सौ कर्मचारी है, कचरा संग्रहण के लिए 350 रिक्शा, 150 ई रिक्शा, 70 आटो, 12 टैक्टर, तीन काम्पेक्टर, चार जेसीबी, आठ हाइवा उपलब्ध है। संसाधन भरपूर है। भिलाई निगम प्रशासन भले ही इंदौर से मुकाबला करने का ख्वाब देखता है, पर जानकार बताते हैं कि इंदौर का हर नागरिक नियमों का पूरा पालन करता है, भिलाई में जागरूकता का अभाव है। इस वजह से स्वच्छता रैंकिंग में इंदौर जैसी स्थिति नहीं बन पा रही है।

भिलाई चरोदा निगम क्षेत्र में कचरा संग्रहण के लिए चलेगी ई-रिक्शा

चरोदा नगर निगम में ई- रिक्शा रैली निकाली गई। महापौर निर्मल कोसरे के नेतृत्व में चरोदा हनुमान मंदिर से निकली ।इस रैली को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के ओएसडी मनीष बंछोर ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। महापौर निर्मल कोसरे स्वयं ई रिक्शा चलाकर रैली की अगुवाई कर रहे थे। स्वच्छ भारत योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए शासन से प्रदत्त 26 ई रिक्शा की रैली निकालकर निगम में संचालित शासन के विभिन्ना योजनाओं का प्रचार प्रसार करते हुए लोगों से लाभ उठाने की अपील की गई।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के ओएसडी मनीष बंछोर ने हनुमान मंदिर के पुजारी पंडित संतोष शर्मा के साथ सभी ई रिक्शा का पूजा अर्चना कर रैली को हरी झंडी दिखाया। महापौर निर्मल कोसरे ने स्वयं ई रिक्शा चलाकर रैली की अगुवाई की। मौके पर निगम सभापति कृष्णा चंद्राकर व आयुक्त कीर्तिमान सिंह राठौर सहित पार्षद और अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

स्वच्छता के प्रति जागरूक करने जोनवार प्रतियोगिता का आयोजन

दुर्ग निगम क्षेत्र में स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन की टीम द्वारा शहर के विभिन्ना वार्डों ,स्कूलों तथा चौक-चौराहों में रैली और घर-घर संपर्क कर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जा रहा है। इस कड़ी में वार्डों में चित्रकारी एवं रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जा रहा है। एनयूएलएम टीम ने जोन क्रमांक-तीन के कुशाभाऊ ठाकरे भवन आदित्य नगर में रंगोली के साथ चित्रकारी प्रतियोगिता का आयोजन किया। स्वच्छता का संदेश सौ से अधिक बधाों ने चित्रकारी प्रतियोगिता में भाग लिया। इस दौरान निगम के स्वच्छता ब्रांड एंबेस्डर विश्वनाथ पाणिग्रही, नवीता शर्मा सहित अन्य लोग मौजूद थे। इसके अलावा नागरिकों को जागरुक करने अन्य आयोजन भी कराए जा रहे हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local