भिलाई Pushya Nakshatra: । पुष्य नक्षत्र के दूसरे दिन रविवार को दुर्ग-भिलाई सहित ग्रामीण क्षेत्रों के बाजारों में धन की बरसात हुई। दुर्ग जिले में लगभग 20 करोड़ रुपये का कारोबार होने का अनुमान है। सुबह से देर रात तक दुकानों में ग्राहकों की अच्छी खासी भीड़ देखने को मिली। आटो मोबाइल, बर्तन, कपड़ा, ज्वेलरी, इलेक्ट्रानिक सहित अन्य सामानों की जमकर खरीदारी हुई। अब व्यापारी धनतेरस की तैयारियों में जुट गए हैं। व्यापारियों को धनतेरस पर अच्छी ग्राहकी की उम्मीद है।

पुष्य नक्षत्र के दूसरे दिन सुबह बाजार खुलने के साथ ग्राहकों की भीड़ बढ़ने लगी। महिलाओं में खासा उत्साह देखने को मिला। महिलाओं ने सोने और चांदी के आभूषणों के अलावा घर की सजावट वाले सामान की जमकर खरीदारी की। पावर हाउस स्थित शुभ आरंभ गारमेंट्स में चुनरी, शूट और शेरवानी के साथ दिवाली के लिए नई कपड़ों की खरीदारी लोगों ने की। व्यवसायी दिनेश संचेती ने बताया पुष्य नक्षत्र पर पहली बार बाजार में रौनक आई है। उन्होंने बताया कि पिछले साल की तुलना में करीब 10-15 प्रतिशत कम बिक्री हुई हैै। कोरोना काल में आठ माह बाद दुकानों में पहली बार ग्राहकों की भीड़ दिखाई दी है। इधर इलेक्ट्रानिक सामानों की खरीदारी के लिए शोरूम में भीड़ रही। इलेक्ट्रानिक सामानों में 10 से लेकर 20 प्रतिशत तक की छूट व गिफ्ट भी ग्राहकों को दिए जा रहे हैं। नरेश ट्रेडिंग कंपनी के संचालक हेमंत गोयल ने बताया कि इस बार इलेक्ट्रानिक बाजार में उम्मीद से ज्यादा खरीदारी हुई है। विभिन्ना कंपनियों द्वारा त्योहारी आफर का ग्राहक लाभ उठा रहे हैं।

तांबा, कांसा व पीतल के बर्तनों की अच्छी बिक्री

पावर हाउस स्थित वर्तन व्यवसायी गार्गी मिश्रा ने बताया कि पुष्य नक्षत्र पर कोरोना काल के बाद पहली बार खरीदी करने वालों की भीड़ दिखाई दी। इस बार पुराने थार (कोपरा), तांबा के जग, लोटा, पीतल थाली, पूजा के सामान समेत वैवाहिक संस्कारों के लिए भी बर्तनों की खरीदी लोगों ने की। पिछले साल की तुलना में 10 प्रतिशत कम बिक्री हुई है। सामने धनतेरस और दीपावाली है, जिसमें बिक्री बढ़ने की उम्मीद है।

बहुमूल्य धातु खरीदने में दिलचस्पी

सहेली ज्वेलर्स के संचालक सुनील जैन ने बताया कि पुष्य नक्षत्र में सोना-चांदी जैसे बहुमूल्य धातु खरीदने बड़ी संख्या में लोग ज्वेलरी दुकानों पर पहुंच रहे हैं। सोना व चांदी के मूल्य में उतार-चढ़ाव जारी है। ग्राहक अपनी पूंजी के हिसाब से बहुमूल्य धातुओं की खरीदारी करते हैं। त्योहारी सीजन को देखते हुए बुकिंग भी ली जा रही है, ताकि ग्राहकों को परेशानी न हो। कोरोना काल में पहली बार बाजार गुलजार दिखा।

आटोमोबाइल सेक्टर में भी अच्छी ग्राहकी

आन होंडा के संचालक व्यवसायी प्रशांत केसरवानी ने बताया कि दीपावली को देखते हुए आटोमोबाइल सेक्टर में भी अच्छी खासी भीड़ देखने को मिल रही है। दोपहिया से लेकर चारपहिया वाहनों की बुकिंग का दौर अभी चल रहा है। लक्ष्मी पूजा के दिन ग्राहकों को समय पर वाहनों की डिलीवरी हो, इसके लिए तैयारियां की जा रही है। विभिन्ना कंपनियों के वाहनों में त्योहारी छूट भी बाजार में उपलब्ध है। ग्राहक अपनी मनपसंद गाड़ियों की खरीदी के लिए बुकिंग भी करवा रहे हैं। अधिकांश बुकिंग लक्ष्मी पूजा के दिन को लेकर हो रही है।

वर्जन

पुष्य नक्षत्र पर शनिवार और रविवार को भिलाई में करीब 10 करोड़ का कारोबार हुआ है। कोरोना की वजह से चौपट कारोबार में दीपावली का यह त्योहार व्यवसायियों को राहत देने वाला है। धनतेरस व दीपावली तक बाजार में अभी भीड़ रहेगी।

- भीमसेन सेतपाल, अध्यक्ष छत्तीसगढ़ चेंबर आफ कामर्र्स भिलाई इकाई

पुष्य नक्षत्र पर कपड़ा, सोना-चांदी, बर्तन, वाहन आदि की खरीदारी में उछाल आया है। दो-दिनों में दुर्ग शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में लगभग 10 से 12 करोड़ का कारोबार हुआ है। काफी लंबे अंतराल के बाद बाजार में इस तरह भीड़ देखने को मिली।

- पवन बड़जात्या, पूर्व प्रदेश मंत्री, छत्तीसगढ़ चैम्बर आफ कामर्स

Posted By: kunal.mishra

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस