भिलाई, नईदुनिया प्रतिनिधि। नौ दिनों के नवरात्र के बाद मंगलवार को माता की विदाई होने वाली है। ट्विनसिटी सहित आसपास के क्षेत्रों में विराजमान देवी प्रतिमाओं का मंगलवार को विसर्जन किया जाएगा। इससे जीई रोड सहित अन्य सड़कों पर जाम लगने की संभावना है। इसे देखते हुए पुलिस ने विसर्जन के लिए रूट प्लान तय किया है। कई स्थानों पर वाहनों को रोका जाएगा और कुछ रास्तों पर रूट डायवर्ट भी किया जाएगा।

पुलिस ने प्रतिमा विसर्जन वाले रास्तों के अलावा दशहरा उत्सव स्थल के आसपास पार्किंग व्यवस्था बनाने की लिए प्लानिंग की है। ताकी किसी भी स्थान पर लोगों को किसी प्रकार की परेशानी न हो। नेशनल हाइवे पर भारी वाहनों को शहर के बाहर ही रोका जाएगा। इससे विसर्जन के दौरान किसी प्रकार के हादसे की आशंका कम होगी। साथ ही दशहरा स्थल पर पार्किंग स्थल तय होने से वहां पर अव्यवस्था की स्थिति नहीं निर्मित होगी।

विसर्जन स्थल पर भी जवान रहेंगे तैनात

विसर्जन के लिए शहर में प्रमुख जलाशयों और नदियों को चि-ति किया गया है। भिलाई-3 और कुम्हारी की प्रतिमाएं खारुन नदी में विसर्जित होंगी। वहीं शहर के भीतर की कुछ प्रतिमाएं तालपुरी में विसर्जित की जाएंगी। बड़ी प्रतिमाओं का शिनवाथ नदी में विसर्जन किया जाएगा। इन स्थानों पर सुरक्षा के लिहाज से जिला प्रशासन और पुलिस ने पूरी तैयारी की है। एसडीआरएफ की टीम मौके पर रहेगी। ताकि किसी प्रकार की अप्रिय घटना न हो।

इन स्थानों पर रोके जाएंगे भारी वाहन

:- रायपुर से आने वाले भारी वाहनों को शाम पांच से रात नौ बजे तक रायल खालसा ढाबा कुम्हारी में रोका जाएगा।

:- अंजोरा बाइपास से आने वाले सभी भारी वाहनों को भी शाम पांच रात नौ बजे तक बाफना टोन प्लाजा के पहले ही रोका जाएगा। उनका शहर के भीतर प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।

दशहरा के लिए इन स्थानों पर रहेगी पार्किंग

:- महामाया मंदिर कुम्हारी में दशहरा उत्सव में आने वाले लोग अपने वाहनों सामने मैदान में खड़ी करेंगे।

:- जीआरपी चरोदा दशहरा उत्सव स्थल के दो पार्किंग व्यवस्था होगी। चरोदा हनुमान मंदिर से दादर गांव मार्ग वीआइपी आगमन के लिए आरक्षित रहेगा। वहीं दशहरा देखने आने वाले सामान्य लोगों के लिए जीआरपी थाना के पीछे हेलीपैड ग्राउंड स्थल पर पार्किंग बनाया गया है।

:- जनता स्कूल मिनी स्टेडियम दशहरा उत्सव देखने आने वाले समस्त नागरिक अपने वाहन राम मंदिर के पीछे मैदान, जनता स्कूल एवं सर्विस रोड के किनारे पार्किग करेगें।

:- रेल नगर सीएसईबी कॉलोनी में दशहरा उत्सव देखने आने वाले लोग अपने वाहनों को पूर्व वर्ष की तरह ही कॉलोनी के अंदर निर्धारित स्थान पर रखेंगे।

:- मंगन भवन खुर्सीपार में दशहरा उत्सव देखने आने वाले पंडित जवाहर लाल नेहरू स्कूल के अंदर मैदान में पार्किंग करेगें।

:- सेक्टर-7 दशहरा उत्सव मैदान के लिए बीएसपी हाई स्कूल सेक्टर-7 में पार्किंग बनाई गई है।

:- रविशंकर स्टेडियम दुर्ग में दशहरा उत्सव देखने आने लोग स्टेडियम चारों ओर अपनी गाड़ियों को रखेंगे।

:- मिनी स्टेडियम पद्मनाभपुर में दशहरा उत्सव देखने आने वाले पूर्व वर्ष की तरह की स्टेडियम के चारों तरफ वाहन रखेंगे।

पूरी तैयारी की गई है

वाहनों को प्रतिबंधित करने और पार्किंग के लिए प्लानिंग की गई है। अलग-अलग स्थानों पर यातायात के साथ ही थानों के भी जवानों को लगाया जाएगा। ताकी आम लोगों को किसी प्रकार की परेशानी न हो। - गुरजीत सिंह, ट्रैफिक डीएसपी

गांधी विचार यात्रा का 10 अक्‍टूबर को रायपुर में होगा समापन

Caste Reservation : छत्तीसगढ़ में जातिगत आरक्षण पर हाईकोर्ट की तल्ख टिप्पणी