भिलाई। दुर्ग जिले के चार निकाय भिलाई, रिसाली, चरोदा निगम व जामुल नगर पालिका की तस्वीर अब साफ हो गई है। चारों निकायों के 184 निर्दलीय प्रत्याशियों ने अपना नाम वापस ले लिया है। कुल 919 लोगों ने नामांकन भरा था।

184 के नाम वापसी के बाद अब चुनाव मैदान में 735 उम्मीदवार बच गए हैं। उसके बाद भी बहुत से निर्दलीय चुनाव मैदान में डटे हुए है। निर्दलियों को मनाने का प्रयास दोनों दलों ने अंतिम समय तक किया। कई निर्दलीय प्रत्याशी तो नेताओं के हाथ ही नहीं आए।

सोमवार को नाम वापसी का अंतिम दिन था। दोपहर तीन बजे तक चारों निकाय 170 वार्डों के 919 प्रत्याशियों में से 184 प्रत्याशियों ने अपना नाम वापस ले लिया। अब चारों निकाय के चुनाव मैदान में 735 योद्धा बच गए हैं।

भारतीय जनता पार्टी व कांग्रेस के नेता निर्दलीय को मनाने अंतिम समय तक प्रयास करते रहे, बहुत से निर्दलीय तो रातभर तलाश के बाद भी नेताओं के हाथ नहीं आए।

भिलाई नगर निगम में 116 ने लिया नाम वापस

70 वार्डों वाले भिलाई नगर निगम में 437 लोगों ने नामांकन भरा था। जिसमें दो का नामांकन रद्द हो गया था। सोमवार को 116 निर्दलियों ने नाम वापस ले लिया। अब कुल 319 प्रत्याशी मैदान में रह गए हैं। निर्दलियों को मनाने के लिए भाजपा और काग्रेस दोनों दलों के नेता बीते तीन दिनों से संघर्ष कर रहे थे।

भिलाई चरोदा में 23 की नाम वापसी

भिलाई चरोदा में सिर्फ एक नामांकन रद्द हुआ था। 40 वार्डों वाले भिलाई नगर निगम में 170 नामांकन दाखिल हुए था। जिसमें से सिर्फ एक नामांकन रद्द हुआ था।

सोमवार को 23 लोगों ने अपना नाम वापस ले लिया। नाम वापस लेने वालों में कांग्रेस के एल्डरमैन राजेश बघेल व रानी वर्मा तथा भाजपा नेत्री कीर्ति नायक का नाम शामिल है। अब यहां 147 प्रत्याशी मैदान में रह गए हैं।

रिसाली निगम- 37 ने लिया नाम वापस

40 वार्डों वाले रिसाली निगम में 212 लोगों ने नामांकन भरा था। जिसमें से एक भाजपा की अधिकृत प्रत्याशी अंजू यादव तथा एक निर्दलीय प्रत्याशी का नामांकन रद्द हो गया था। नाम वापसी के दिन 37 निर्दलियों ने अपना नाम वापस ले लिया। अब 174 प्रत्याशी मैदान में रह गए हैं।

चरोदा में कांग्रेस ने बदले दो प्रत्याशी

कांग्रेस ने भिलाई-चरोदा नगर निगम के लिए पहले घोषित दो प्रत्याशी आज बदल दिए । स्थानीय विधायक एवं पीएचई मंत्री गुरु रुद्र कुमार के भिलाई-तीन निवास में संगठन पदाधिकारियों की बैठक में यह निर्णय लिया गया। जिसके अनुसार वार्ड 34 जी-केबिन से पूर्व में पार्षद रह चुकी विमला सेनापति और वार्ड 18 वसुंधरा नगर से अभिषेक वर्मा को कांग्रेस ने अपना प्रत्याशी घोषित किया है।

इससे पहले वार्ड क्रमांक 34 जी-केबिन से शकुंतला जांगड़े और वार्ड 18 वसुंधरा नगर से कमलेश साहू को कांग्रेस ने प्रत्याशी घोषित किया था। अब इन दोनों की टिकट काट दी गई है।

जामुल के भाजपा प्रत्याशियों ने एक साथ किया नामांकन जमा

जामुल नपा के भाजपा प्रत्याशियों ने चुनाव प्रभारी लाभचंद बाफना की अगुवाई में एक साथ नगर पालिका कार्यालय जाकर नामांकन जमा किया। इस मौके पर पूर्व नपाध्यक्ष रेखराम बंछोर, दीपक गुप्ता, राम प्यारी वर्मा, कविता विस्वाल, इरश्वर सिंह राजपूत, हलधर साहू तथा मेघनाथ साहू सहित सभी प्रत्याशी मौजूद थे।

वार्ड तीन से लक्ष्‌मी गुप्ता को बनाया प्रत्याशी

रिसाली के वार्ड तीन रुआबांधा में भाजपा की अधिकृत प्रत्याशी अंजू यादव का नामांकन रद्द होने के बाद भारतीय जनता पार्टी ने लक्ष्मी गुप्ता को बी फार्म देकर अपना अधिकृत प्रत्याशी घोषित किया है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local