दुर्ग। भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण नई दिल्ली द्वारा खाद्य तेलों गुणवत्ता एवं शुद्धता जांच के संबंध में निर्देश दिए हैं। निर्देश के परिपालन में जिले के खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के अधिकारियों ने खाद्य तेलों की गुणवत्ता की जांच के लिए सैंपल लेना प्रारंभ कर दिया है। सैंपल लेने का अभियान 14 अगस्त तक जारी रहेगा।

खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग दुर्ग के अधिकारी खीरसागर पटेल ने बताया कि भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण नई दिल्ली द्वारा जारी दिशा निर्देशों के मुताबिक जिले में स्थानीय ब्रांड के साथ-साथ आल इंडिया ब्रांड के तेलों के सर्विलांस नमूने लिया जाना है।

इस कड़ी में विभाग ने कार्रवाई शुरू कर दी है। विभाग द्वारा दुर्ग के सिंधिया नगर और भिलाई के शास्त्रीय मार्केट पावर हाउस स्थित एक-एक प्रतिष्ठान से पैकेट बंद खाद्य तेल के नमूने जांच के लिए लिया है। सैंपल जांच के लिए बाहर भेजा जाएगा। रिपोर्ट के आधार पर मामले में आगे की कार्यवाही की जाएगी।

खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग द्वारा खाद्य तेल के नमूने लेने का काम 14 अगस्त तक किया जाएगा। इस दौरान दुकानदारों को खुला खाद्य तेल नहीं बेचने की समझाइश भी दी जा रही है।

आटा, धनिया का भी लिया नमूना

खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग द्वारा विभिन्ना खाद्य सामाग्रियों का नमूना भी जांच के लिए लिया जा रहा है। प्राप्त जानकारी के अनुसार अलग-अलग प्रतिष्ठानों में जांच के दौरान आटे,पीसी धनिया,पका हुआ दाल और पास्ता का भी नमूना लिया गया है। जांच के दौरान प्रतिष्ठान संचालकों को सफाई व्यवस्था बनाए रखने के संबंध में भी निर्देश दिया जा रहा है।

खास बातें

- खाद्य तेल के खुला विक्रय पर लगाया प्रतिबंध

- खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग ने शुरू की गुणवत्ता जांचने का अभियान

- खाद्य तेलों गुणवत्ता एवं शुद्धता जांच के संबंध में निर्देश

- स्थानीय ब्रांड के साथ-साथ आल इंडिया ब्रांड के तेलों के सर्विलांस नमूने लिया जाना है।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close