भिलाई। भिलाई इस्पात संयंत्र के सेक्टर-9 अस्पताल में कोरोना संक्रमितों के उपचार में कई विभागों की अहम भूमिका रही। इसमें अस्पात का रेडियोलाजी विभाग शामिल है।

विशेष रूप से कोविड के दूसरे दौर में बीएसपी के जेएलएन अस्पताल में कोविड मरीजों की संख्या में बेतहाशा वृद्घि हो रही थी ऐसे संकट की परिस्थिति में इस विभाग पर कार्य का अतिरिक्त दबाव पड़ने लगा था। बावजूद रेडियोलाजी टीम ने अपने सेवा व समर्पण की एक अनुपम मिसाल कायम की है।

कोविड के इस दूसरे दौर में सम्पूर्ण छत्तीसगढ़ में मरीजों की संख्या व गंभीरता में तीव्रता से वृद्घि हुई। इससे दुर्ग-भिलाई भी अछूता नहीं रहा।

बीएसपी के सेक्टर-9 अस्पताल में हर दिन कोविड मरीजों की संख्या बढ़ती गई। कई ऐसे मरीज देखने में आये जिनका रैपिड एंटीजन टेस्ट से लेकर आरटीपीसीआर टेस्ट तक नेगेटिव आने के बावजूद उनमें कोविड के लक्षण दिखाई दे रहे थे। ऐसे में त्वरित सीटी स्केन व एक्स-रे जैसे परीक्षण, कोविड के उपचार में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

इतने सीटी व एक्स रे

बीएसपी के सेक्टर-9 अस्पताल में जनवरी से अप्रेल के मध्य रेडियोलाजी विभाग ने 10753 एक्स-रे, 4649 सीटी स्केन, 4858 अल्ट्रासाउंड और 636 एमआरआई कर मरीजों के इलाज में महती भूमिका निभाई है।

विदित हो कि इस दौरान कोविड के साथ-साथ, बीएसपी अस्पताल में अन्य मरीजों का भी इलाज किया जा रहा था। इन चार माह में रेडियोलाजी विभाग ने मरीजों के उत्कृष्ट इलाज में बेहतरीन भूमिका निभाई। कोविड के संकट में भी इस टीम ने अपना मनोबल बनाये रखा।

समर्पित टीम के सदस्य

संकट के इस घड़ी में बीएसपी के रेडियोलाजी विभाग के एडिशनल सीएमओ डा.प्रतीभा इस्सर के नेतृत्व में डा.राजीव पाल, डा.लता देवांगन, डा. धीरज गुप्ता, डीएनबी डाक्टर्स तथा रेडियोग्राफर्स व पैरा-मेडिकल स्टाफ तथा अन्य कर्मचारियों की टीम ने बड़ी प्रतिबद्घता से इन कार्यों को अंजाम दिया।

इस टीम के कई सदस्य संक्रमित होने के बावजूद अपने कर्त्वय पर डटे रहे। कोविड से ठीक होने के बाद भी वे बिना विश्राम के निरन्तर कार्य करते रहे।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags