भिलाई। रेल और सेल दोनों ही वर्तमान में एक दूसरे पर निर्भर हैं। इन दोनों की मित्रता को और मजबूती देने एवं आम लोगों के बीच इसका संदेश देने भिलाई इस्पात संयंत्र रेल-सेल स्वर्ण जयंती उद्यान का निर्माण करेगा।

बुधवार को संयंत्र के निदेशक प्रभारी ने इसके लिए आधारशिला रखी। इस उद्यान का निर्माण भिलाई क्लब के सामने एवं जयंती स्टेडियम के बीच खाली जगह पर होगा। खास बात यह है कि इसमें स्केटिंग रिंग, फूड कोर्ट, मिनी रेलवे स्टेशन टाय ट्रेन एवं फिटनेस पार्क और वाक ट्रैक भी होगा।

भिलाई इस्पात संयंत्र के निदेशक प्रभारी अनिर्बान दासगुप्ता ने आजादी के अमृत महोत्सव और आइकानिक वीक के तहत इस पार्क की आधारशिला रखी गई है।

इस अवसर पर संयंत्र के कार्यपालक निदेशक प्रभारी केके सिंह, अंजनी कुमार, एके भट्टा, डा .एके पंडा, तपन सूत्रधार तथा एस मुखोपाध्याय सहित मुख्य महाप्रबंधक एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारीगणों ने 75 पौधों का रोपण किया।

यह खास होगा उद्यान में

यह पार्क भिलाई और रेलवे की मित्रता के पहचान के रूप में जाना जाएगा। इस पार्क में एक ओर स्केटिंग रिंग बनेगा जिसमें बच्चे स्केटिंग कर सकेंगे। भिलाई में यह अपने आप का पहला स्केटिंग रिंग होगा। दूसरी तरफ एक फूड कोर्ट स्थापित किया जाएगा ताकि पार्क में आने वाले परिवार वहां पर उसका आनंद उठा सकते हैं।

इस पार्क में एक छोटा सा मिनी रेलवे स्टेशन बनेगा जिसमें पुराना रेलवे का भाप वाला इंजन रखा जाएगा। वहां पर कई छोटी-छोटी बगिया भी बनायी जाएंगी जहां बच्चे खेल सकेंगे।

स्टेशन के प्रारूप की तरह ही इसका भी प्रारूप रहेगा और इस पूरे पार्क में एक छोटी सी टाय ट्रेन भी चलाना प्रस्तावित है। पार्क में फिटनेस लवर्स के लिए एक फिटनेस पार्क और पैदल चलने वालों के लिए वाक ट्रैक भी बनाने की योजना है। इसके साथ ही एक डांसिंग जोन भी बनाया जाएगा। इस उद्यान में एक जलाशय का भी विकास किया जाएगा।

---

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close