पाटन। Religious news : ग्राम तर्रा में श्रीराध्ाा कृष्ण मंदिर के सामने गायत्री मंदिर परिसर में आयोजित श्रीमद्भागवत कथा के चौथे दिन आचार्य प्रदीप शर्मा ने कहा कि श्रीमद्भागवत कथा सुनने से मनुष्य के कई जन्मों के पाप ध्ाूल जाते हैं। इसलिए हमें भागवत कथा सुनने के साथ-साथ उसकी शिक्षाओं को अपने जीवन में लागू करने का प्रयास करना चाहिए। उन्होंने कहा कि जीव जब साध्ाना करने बैठ जाता है तब संसार रुपी समस्त हथकड़ियां और पैरों की बेड़ियां टूट जाती हैं और ईश्वर कृपा के सभी दरवाजे खुल जाते हैं।

श्रीकृष्ण जन्मोत्सव की कथा का रसपान कराते हुए महाराज ने कहा कि भगवान कभी जन्म नहीं लेते, अवतार ध्ाारण करते हैं। प्रगट होते हैं, क्योंकि प्रकट वही होता है जो पहले से विद्यमान हो। भगवान तो कण-कण में मौजूद रहते हैं इसलिए, उनका जन्म नहीं होता। उन्होंने देवकी-वासुदेव प्रसंग का मार्मिक वर्णन करते हुए बताया कि भक्तों का उद्धार करने के लिए भगवान को जेल में प्रगट होना पड़ा, लेकिन उनका लालन पालन नंद गांव में हुआ।

पुष्पों की होली खेलते हुए भक्तों द्वारा जन्म उत्सव ध्ाूमध्ााम से मनाया गया। कथा के दौरान भगवान श्री कृष्ण के बाल रूप की जीवंत झांकी सजाकर जन्मोत्सव मनाया गया। इस अवसर पर श्रोताओं ने जमकर नृत्य किया तथा मिठाई बांट कर खुशियां मनाई।

कथा संदर्भ में आगे यह भी बताया गया कि वामन अवतार के रूप में भगवान विष्णु ने राजा बलि को यह शिक्षा दी कि दंभ तथा अंहकार से जीवन में कुछ भी हासिल नहीं होता और यह ध्ानसंपदा क्षणभंगुर होती है। इसलिए मानव जीवन में परोपकार का महत्व सबसे ज्यादा है। हमें अपने जीवन में भगवान सूर्य, वायु, नदियों, बादलों व वृक्षों इत्यादि से सदैव प्रेरणा लेनी चाहिए। इस अवसर पर मनोज सोनी, हरिशंकर साहू, राू सोनी, लता साहू, माध्ाुरी यादव सहित ग्रामीण जन मौजूद थे।

भागवत कथा सुनने पहुंचे सांसद बघेल

पाटन में पूर्व पार्षद निशा सोनी व योगेश सोनी व परिवार द्वारा आयोजित भागवत कथा सुनने शामिल हुए। सांसद बघेल ने पंडित कृष्ण कुमार तिवारी से आर्शीवाद भी लिया। इस अवसर पर सांसद प्रतिनिध्ाि राजा पाठक, अखिलेश मिश्रा, राजेश वर्मा, नितेश तिवारी उपस्थित थे।

Posted By: Ravindra Thengdi

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags