भिलाई। सिविक सेंटर में चौपाटी की ओर से जाने वाल वाली सड़क के चौड़ीकरण का काम सोमवार से शुरू हो गया। यह सड़क कुल 14 मीटर चौड़ी होने के साथ ही टू लेन में होगी। बीच में डिवाइडर और इस पर स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था होगी। इसके साथ ही इस सड़क को और भी सुंदर बनाने गार्डनिंग भी की जाएगी। जिससे सिविक सेंटर को एक नई पहचान मिल सके। भिलाई इस्पात संयंत्र के नगर प्रशासन विभाग ने बीते गुरुवार को उक्त स्थान से रेलिंग और अवैध कब्जा हटाने कार्रवाई की थी।

नगर प्रशासन विभाग द्वारा सिविक सेंटर में चौपाटी तथा मिनी मार्केट के बीच की व्यस्ततम सड़क का चौड़ीकरण करने यह कदम उठाया था। कई वर्षो सें इस सड़क के चौडीकरण की मांग आफिसर्स एसोसिएशन, विभिन्ना ट्रेड यूनियन, व्यापारी संघ द्वारा की जा रही थी। वर्तमान सड़क के ठीक किनारे अवैध कब्जा होने की वजह से मामला अटका हुआ था।

मिलेगी राहत

सेक्टर-5 की ओर से सिविक सेंटर में जाने वाली सड़क करीब पांच मीटर ही चौड़ी है। शाम के समय चौपाटी आने वाले लोग सड़क के दोनों ओर वाहन पार्क कर देते हैं। इस वजह से सिविक सेंटर जाने वाली सड़क इस मार्ग पर जाम लग जाता है। स्थिति यह हो जाती थी कि चार पहिया वाहनों का निकल पाना मुश्किल हो जाता था।

हर दिन इसी तरह की स्थिति बनी रहती है। साब बात यह है कि शहर का मुख्य मार्केट एवं चौपाटी होने की वजह से यहां हर दिन हजारों लोग पहुंचते हैं। ऐसे में जाम की समस्या सिरदर्द साबित होने लगी थी। दुर्घटना की आशंका भी बनीं रहती है। इसे देखते हुए ही प्रबंधन ने इस रोड को टू लेन का बनाने निर्णय लिया।

कब्जा हटाने से पहले हुआ था विवाद

भिलाई इस्पात संयंत्र नगर सेवाएं के प्रवर्तन विभाग द्वारा कब्जा हटाने से पहले चौपाटी के बाजू में लगे लोहे की रेलिंग को हटाया। इसके बाद दुकानों को हटाने की कार्रवाई शुरू की। दुकानदारों की मांग पर उन्हें स्वयं ही कब्जा हटाने एक दिन का समय भी दिया गया था। उल्लेखनीय है कि इससे पहले सिविक सेंटर से अवैध चौपाटी को बेदखल करने को लेकर विवाद की स्थिति बन गई थी। हांलकि बाद में मामला सुलझ गया।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close