भिलाई। फोरलेन पर भिलाई-3 से कुम्हारी तक यातायात के दबाव कम हो सकता है। तांदुला की भिलाई-3 शाखा नहर पर केनाल रोड की तर्ज पर नहर के दोनों पार पर सर्विस रोड को निर्माण करने की तैयारी है।

इसके लिए सिंचाई विभाग ने प्रारंभिक सर्वे शुरू करा दिया है। करीब 13 किलोमीटर तक नहर के दोनों ओर पांच-पांच मीटर चौड़ी सड़क बन सकेगी। खास बात यह है कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर यह सर्वे कराया जा रहा है। भिलाई-चरोदा निगम महापौर ने इसके लिए मांग रखी थी। इस सड़क के बनने से भिलाई-3, चरोदा एवं कुम्हारी के लोगों को बड़ी राहत मिल सकेगी।

तांदुला की मुख्य शाखा नहर से भिलाई-3 के डबरापारा से कुम्हारी तक एक शाखा नहर निकली है। यह कुम्हारी के अंतिम छोर तक गई है। कुछ स्थानों पर इस पर अतिक्रमण हो गया है तो एक स्थान पर कुम्हारी में यह नहर डीएमसी के भीतर से होते हुए गुजरी है। डबरापारा से लेकर डीएमसी के पहले कुगदा तक इस नहर के एक ओर मुख्य रेल लाइन है वहीं दूसरी ओर करीब 100 मीटर के फासले पर फोरलेन सड़क समानांतर गुजरी है।

-सर्वे के दौरान इन बातों पर ध्यान

डबरा पारा से कुम्हारी कुगदा तक नहर के दोनों ओर सड़क निर्माण के लिए प्रारंभिक सर्वे का काम जल संसाधन विभाग द्वारा शुरू करा दिया गया है। निजी एजेंसी एवं जल संसाधन विभाग के कर्मचारियों की संयुक्त टीम सर्वे कर रही है। इस दौरान नहर के पार की स्थिति, आसपास आबादी क्षेत्र, वर्तमान में सड़क है तो उसकी चौड़ाई, नहर के उतार - चढ़ाव की स्थिति आदि की जानकारी भी जुटाई जा रही है। वर्तमान में भिलाई-3 के गांधी नगर से सिरसा चौक तक नहर के दोनों ओर सड़क का निर्माण निगम ने किया भी है।

-महापौर ने की थी मांग

फोरलेन पर यातायात का दबाव लगातार बढ़ रहा है। इसे देखते हुए भिलाई-चरोदा निगम महापौर निर्मल कोसरे ने बीते दिनों भिलाई-3 तहसील कार्यालय के उद्घाटन समारोह के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का इस ओर ध्यान दिलाते हुए मांग रखी थी कि डबरा पारा से कुम्हारी तक नहर के दोनों ओर सड़क बनाई जाए। कोसरे ने मांग रखी कि जनहित में इस पर पहल हो। मुख्यमंत्री ने इसका परीक्षण कराने के बाद निर्णय लेने का आश्वासन दिया था।

-नहीं होगी तोड़-फोड़ कार्रवाई

प्रारंभिक सर्वे के दौरान यह बात भी सामने आ रही है कि कुछ स्थानों पर नहर के किनारे छायादार पेड़ लगे हुए हैं, इसके अलावा आंगनबाड़ी भवन, एक वार्ड क्लिनिक, सामुदायिक भवन, सुलभ शौचालय और दुर्गा मंच भी है। सड़क निर्माण में किसी तरह की तोड़ फोड़ न हो इसे पहले से ही अफसरों ने स्पष्ट कर दिया है। इस वजह से इन स्थानों पर दिक्कत आ सकती है। इसके अलावा डबरापारा के पास अहिवारा की ओर दो रेल लाइन भी है। इसमें से एक लाइन बंद हो चुकी है वहीं दूसरी लाइन पर गुड्स ट्रेनों की आवाजाही होती है।

-योजना से यह होगा फायदा

इस प्रस्ताव को शासन से स्वीकृति मिलती है तो भिलाई-3 से लेकर कुम्हारी कुगदा तक फोरलेन का विकल्प दो पहिया व चार पहिया वाहनों को मिल जाएगा। इसके अलावा भिलाई-3, चरोदा एवं कुम्हारी का स्थानीय यातायात भी इस सड़क पर डायवर्ट हो जाएगा। इससे फोरलेन पर भी यातायात के दबाव से राहत मिल सकेगी। खासकर डबरापारा में ओवरब्रिज पर हादसा होने अथवा जाम लगने पर आवाजाही का विकल्प भी मिल जाएगा।

--

सर्वे के बाद शासन को भेजेंगे प्रस्ताव

डबरापारा से कुम्हारी तक भिलाई-3 शाखा नहर के दोनों पार पर सर्विस रोड एवं नहर के मरम्मत कार्य के लिए सर्वे कराया जा रहा है। इसके बाद प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा। केनाल रोड पूरी तरह बंद होता है परंतु यहां नहर वाले हिस्से पर डिवाइडर बनाकर इसे खुला रखा जाएगा।

-एसके पांडेय, ईई, जल संसाधन विभाग

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close