भिलाई। शहरवासियों को जल्द ही आक्सीरीडिंग जोन की सौगात मिलने वाली है। इसके निर्माण में लगभग दो करोड़ 46 लाख 66 हजार खर्च होंगे।

आक्सीरीडिंग जोन यानी गार्डन के बीच बैठकर पढ़ाई के लिए अनुकुल माहौल छात्र छात्राओं को मिलेगा। एक तरह से यह युवाओं को पर्यावरण से जोड़ने का अनूठा प्रयास है। यह प्रदेश का पहला आक्सीरीडिंग जोन होगा।

विधायक देवेंद्र यादव ने इसका रविवार को इसका भूमिपूजन किया। सेक्टर-5 शहीद पार्क में बनने वाला परिसर प्रदेश में बने अन्य लाइब्रेरी से हटकर होगा।

गार्डन के हरे भरे वातावरण के बीच पूर्णतः वातानुकुलित माहौल में पढ़ाई करने का माहौल रहेगा। एजुकेशन हब के रूप में भिलाई की पहचान में इस यूनिक रीडिंग जोन के बनने से भिलाई के गौरव में एक और सितारा जुड़ेगा।

इसे लेकर विधायक देवेन्द्र यादव ने कहा कि भिलाई एजुकेशन हब होने के कारण बड़ी संख्या में यहां बाहर से विद्यार्थी पढ़ने के लिए आते हैं तथा स्थानीय विद्यार्थी जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में जुटे हुए हैं उनके लिए आक्सीरीडिंग जोन बेहद लाभकारी होगा।

पढ़ने लिखने के लिए अच्छा माहौल मिलेगा। भिलाई के विद्यार्थी शिक्षा के क्षेत्र में सफलता के शिखर पर पहुंचेंगे। महापौर नीरज पाल ने कहा कि विद्यार्थियों की आवश्यकताओं को देखते हुए आक्सीरीडिंग जोन बनाने की प्लानिंग की गई है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा सालभर पहले इसकी घोषणा गई थी।

अमल करने रविवार को भूमिपूजन किया गया। कार्यक्रम में निगम के पीडब्ल्यूडी प्रभारी एकांश बंछोर, एमआइसी सदस्य रीता सिंह गेरा, नरसिंग नाथ, निज सचिव वसीम खान, निगम के कार्यपालन अभियंता सुनील दुबे, उप अभियंता श्वेता महेश्वर सैकड़ों की संख्या में लोग उपस्थित थे।

बाक्स

इसकी यह होगी खासियत-

आक्सीरीडिंग जोन पूरी तरह से वातनुकुलित रहेगा। छोटे बड़े सभी वर्गों के लिए न्यूज पेपर एरिया, कांफ्रेन्स एरिया, छोटे बच्चों के लिए मनोरंजक तरीके से पढ़ने सीखने के लिए चिल्ड्रन रीड एरिया, इसके साथ ही रीडिंग के दौरान एक बेहतर माहौल बनाने ताकि पढ़ाई में ध्यान बना रहे। इसके लिए आक्सीरिडिंग जोन का डिजाइन ऐसा तैयार किया गया है कि रिडिंग के दौरान वाटर फाल और ग्रीनरी का नजारा दिखाई देगा जिससे एक सुकुन की अनुभूति होगी। परिसर में वाशरूम सुविधा के साथ एलइडी टीवी स्क्रीन भी रहेगा।

--

आक्सीरीडिंग जोन का भूमि पूजन किया गया है ।साथ ही अधिकारियों को निर्देश दिए गए है कि वह जल्द ही इसका निर्माण कार्य शुरू करें। ताकि जल्द से जल्द इसका लाभ हमारे शहर के विद्यार्थियों को मिल सके।

-देवेंद्र यादव, विधायक भिलाई नगर

---

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close