भिलाई। भाजपा जिला भिलाई के प्रशिक्षण शिविर के दूसरे दिन 11 सत्रों में सभी मुख्य वक्ताओं ने अलग अलग विषयों पर अपने वक्तव्य रखे।

आत्मनिर्भर भारत विषय पर राज्यसभा सांसद डा. सरोज पांडेय ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के निर्माण हेतु प्रधानमंत्री ने न्यूनतम आयात,संभावित अधिकतम निर्यात की नीति अपनाई है।

यह नीति लाने हेतु सत्ताइस लाख करोड़ रुपये से अधिक लागत वाले तीन पैकेज घोषित किए गए हैं। इन पैकेजों की विशेषता यह है कि इनमें देश के सभी वर्गों और सभी क्षेत्रों पर विचार किया गया है।

उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत पैकेज में महिला,किसान और उद्यमियों के लिए अलग-अलग प्रावधान किए गए हैं। महिला बचत ग्रुप,स्वयं सहायता ग्रुप,महिला उद्यमी तथा महिला कृषक इन सभी घटकों को मजबूत बनाने का लक्ष्‌य इन योजनाओं में रखा गया है।

आत्मनिर्भर भारत केवल घोषणा मात्र नहीं है। एक नया समृद्ध और समर्थ राष्ट्र निर्माण करने का मंत्र भी है।संघ के विभाग प्रचारक कमल सिंह राठौर ने कहा कि तात्कालिक समाज की आवश्यकता को देखते हुए विभिन्ना क्षेत्रों में जैसे महिला, मजदूर, विद्यार्थी, राजनीतिक, सांस्कृतिक देशहित को केंद्र में रखकर कार्य प्रारंभ हुए। इस चेतना से प्रारंभ हुए विभिन्ना संगठनों का ऐसा अनौपचारिक समूह बना है, जिसे विचार परिवार कहा जाता हैं।

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश मंत्री विजय शर्मा ने कहा कि आज पूरे विश्व में भारत की छवि एक सजग, सुदृढ़ एवं शक्ति संपन्ना देश के रूप में बनी है जो अपने हितों की रक्षा कर सकता है।

प्रदेश कार्यसमिति सदस्य राकेश पांडेय ने कहा कि 2014 के महानिर्वाचन का युगांतकारी परिणाम। गठबंधन की राजनीति और अस्थिरता समाप्त। भाजपा का पूर्ण बहुमत। पहली बार भारत की संसद में भारत माता की जय का नारा बहुमत में आया।

राष्ट्रीय बालआयोग के पूर्व सदस्य यशवंत जैन ने कहा कि सामुहिकता एवं पारस्परिकता का संस्कार शरीर,मन,बुद्धि पर होना अपनी संगठनात्मक गतिविधियों के माध्यम से संभव होता है। पूर्व विधायक लाभचंद बाफना ने कहा कि जनसंचार मूलरूप से समाज में संवाद का सशक्त माध्यम है।

---

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close