बीजापुर। कोरोना का संक्रमण पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है। अभी संक्रमण फिर से बढ़ रहा है। कोरोना संक्रमण से बचने के लिए टीकाकरण एक कारगर उपाय है। सभी टीकाकरण के समस्त डोज समय पर अवश्य लगवाएं। स्वयं को और परिवार को कोरोना संक्रमण से बचाएं एवं जिम्मेदार नागरिक बने। उक्त संदेश कलेक्टर राजेंद्र कटारा ने अपना बूस्टर डोज लगवाने के बाद दिया।

कलेक्टर ने अपने पिता को भी कोरोना का टीका लगवाने बीजापुर जनपद स्कूल लेकर गए जहां कलेक्टर कटारा के पिता एनएल कटारा को टीका लगाया गया। टीका लगने के बाद प्रोटोकाल के अनुसार 30 मिनट तक विशेष निगरानी कक्ष में रखा गया था। इस दौरान कलेक्टर कटारा ने टीकाकरण केंद्र का अवलोकन कर साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने को समझाया। इस दौरान सीएमएचओ डा भारती, बीएमओ डा राजेन्द्र राय सहित स्वास्थ्य विभाग की टीम मौजूद थी।

स्कूल बसों के फिटनेस व चालक परिचालकों के नेत्र का परीक्षण

यातायात पुलिस, परिवहन विभाग की ओर से स्कूली बसों की जांच के लिए अभियान चला रहा है। इसमें स्कूल बसों की चेकिंग जिसमें सीसीटीवी कैमरा, स्पीड गर्वनर, हार्न, वाहन का फिटनेस एवं वाहन में चिल्ड्रन हेल्पलाइन नंबर, पुलिस कंट्रोल रूम एवं अतिआवश्यक सेवाओं का टेलीफोन नंबर, फर्स्टएंड बाक्स अग्निशमन यंत्र एवं वाहन से संबंधित दस्तावेज जिसमें वाहन का बीमा, वाहन का फिटनेस प्रमाण पत्र, वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर, प्रदूषण सर्टिफिकेट इत्यादि जांच की गई।

कुलपति व अनुसंधान सेवाएं के निदेशक ने किसानों से की चर्चा

कुलपति डा गिरीश चंदेल, निदेशक अनुसंधान सेवाएं डा विवेक त्रिपाठी द्वारा कृषि विज्ञान केंद्र बीजापुर का निरीक्षण किया गया। इस अवसर पर कृषि विज्ञान केंद्र से लाभान्वित हुए। जिले के प्रगतिशील कृषकों से भी कुलपति ने चर्चा की। इस दौरान विभिन्ना योजनाओं को बेहतर ढंग से किसानों तक पहुंचाने के लिए निर्देशित किया। प्रक्षेत्र निरीक्षण एवं भ्रमण के दौरान आम मातृत्व बगीचे में आवश्यक पोषण प्रबंधन, मृदा क्षरण एवं जल प्रबंधन करने के संबंध में निर्देशित किये। साथ ही निदेशक अनुसंधान सेवाएं के द्वारा पुराने नींबू के पौधों में आवश्यक प्रबंधन एवं नर्सरी प्रबंधन पर जोर देने का निर्देशित किया।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close