Bijapur News : गणेश मिश्रा, बीजापुर। नईदुनिया न्यूज। ग्राम पंचायत पदेड़ा की तस्वीर सोमवार को बदली-बदली नजर आ रही थी। वजह, यहां के साप्ताहिक बाजार में 17 साल बाद एक बार फिर से लौटी रौनक थी। यह रौनक कोई सामान्य नहीं थी, बल्कि दहशत पर हौसले की जीत को बताती हुई रौनक थी। जिन व्यापारियों ने नक्सली दहशत के चलते यहां दुकानें लगानी बंद कर दी थीं, ग्रामीणों के दिलाए भरोसे पर वे फिर से दुकानें लगाई थीं। आसपास के करीब 50 गांवों के ग्रामीण यहां रोजमर्रा का सामान खरीदने को पहुंचे थे। इतना ही नहीं, गांव छोड़कर गए ग्रामीण में अब लौटने लगे हैं। इससे यहां वीरान खेतों में भी हरियाली नजर आने लगी है। यह बदली हुई बयार ग्रामीणों के हौसले से बह रही थी।

गंगालूर के बाद इलाके के सबसे बड़े पदेड़ा साप्ताहिक बाजार से 50 से अधिक गांवों के लोग रोजमर्रा की सामग्री के लिए सीधे तौर पर आश्रित थे। दस रुपये की तंबाकू हो या रोजमर्रा की कोई भी सामग्री, इस गांव के लोगों को अब नदी पार चेरपाल या 14 किमी दूर जिला मुख्यालय बीजापुर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। पदेड़ा के बाजार में ही आसपास के गांवों के लोगों को जरूरत की सभी सामग्री उपलब्ध हो पाएगी।

व्यापारियों को भरोसे में लिया

पदेड़ा के सरपंच 28 वर्षीय गुड्डू कोरसा बताते हैं कि सलवा जुडूम के दौरान हिंसा के चलते साप्ताहिक बाजार के बंद होने के कारण लोगों को जरूरत की सामग्री उपलब्ध नहीं हो पाती थी। पिछले तीन-चार साल से बाजार को नए सिरे से शुरू करने की कोशिश की जा रही थी, परंतु नक्सली भय के चलते व्यापारी आने से कतरा रहे थे। पंचायत प्रतिनिधियों एवं ग्रामीणों की सहमति से व्यापारियों को बीजापुर जाकर साप्ताहिक बाजार में दुकान लगाने के लिए आमंत्रित किया गया, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया।

पलायन कर चुके ग्रामीण लौट रहे

संचार और सड़क सुविधाओं के साथ गांव में अब शिक्षा व कृषि के क्षेत्र में भी कार्य होने लगा है। गांव से जुडूम के दौरान पलायन कर चुके लोगों को वापस आकर बसने का निमंत्रण दिया गया था। जमीन-जायदाद छोड़कर दूसरी जगह जाकर बसे लोगों को भी वापस आने कहा गया है। लोग लौट भी रहे हैं। इससे गांव की रौनक बढ़ती जा रही है। सत्रह साल पहले नक्सलियों के खिलाफ चलाए गए सलवा जुडूम अभियान के दौरान दहशत के चलते वीरान हो चुका यह गांव इन दिनों विकास की राह पर है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan