बीजापुर । छत्तीसगढ़ और ओडिशा में सक्रिय आठ लाख के इनामी नक्सलियों के 'सर्जन" ने सोमवार सुबह डीआइजी सीआरपीएफ और एसपी बीजापुर के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया। बीजापुर जिले के पेद्दाकोरमा गांव का निवासी सोनू उर्फ सामू उर्फ प्रशांत मोड़ीयम (25) ने यूं तो तीसरी कक्षा तक की पढ़ाई ही की है लेकिन वह अपने नाम के आगे डॉक्टर लिखता है। नक्सलियों को गोली लगने पर वह ऑपरेशन कर गोली निकालने में दक्ष है। माओवादी कैडर में उसे डॉक्टर ही कहा जाता था।

डीआइजी सीआरपीएफ कोमल सिंह और पुलिस अधीक्षक दिव्यांग पटेल ने बताया कि प्रशांत मोड़ीयम ने नक्सल संगठन में बाल संघम सदस्य के रूप में शामिल हुआ। वर्ष 2013 में कंधमाल के जंगलों में एक बड़ी बैठक के दौरान इसे डीवीसी मेंबर बनाकर डॉक्टर कमांडर के पद पर बिठाया गया।

वर्ष 2007 से लेकर अब तक केकेबीएन एरिया कमेटी बीजापुर क्षेत्र, अबूझमाड़ क्षेत्र और ओडिशा क्षेत्र में सक्रिय रहा। वह एक-47 हथियार लेकर चलता था। 2007 में पामलवाया में सीआरपीएफ पार्टी पर हमला में शामिल था। जिसमें पांच जवान शहीद हो गए थे।

इस घटना में फोर्स के चार हथियार भी लूटे गए थे। 2010 में सुकमा के भेज्जी में सीआरपीएफ कैंप पर अटैक की घटना में भी शामिल था जिसमें तीन पुलिस जवान शहीद हुए थे और तीन हथियार लूटे गए थे।

बीजापुर में आइईडी धमाके में डीआरजी का जवान घायल

सोमवार देर शाम भैरमगढ़ क्षेत्र के दरिया भूमि के पास नक्सलियों द्वारा किए गए आइईडी ब्लास्ट के चपेट में आकर डीआरजी का एक जवान घायल हो गया है। घायल जवान का इलाज भैरमगढ़ अस्पताल में किया जा रहा है। बताया गया है कि जवान को हल्की चोटें आई हैं। चेहरे पर चोट आने के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

बीजापुर एसपी दिव्यांग पटेल ने बताया कि नक्सलियों ने जांगला थाना क्षेत्र के हिंगुम गांव के सरपंच रविन्द्र फरसा की रविवार को हत्या कर दी थी। हत्या के बाद शव गांव से बाहर ले जाने पर पाबंदी लगा दी थी। नक्सल भय से वहां का कोई भी व्यक्ति थाने तक नहीं पहुंच पा रहा था।

किसी तरह कुछ ग्रामीणों ने थाने में आकर रिपोर्ट दर्ज करायी तो रविवार की शाम को जवानों की एक टीमो को डॉक्टरों के साथ गांव भेजा गया था। गांव में शव का पोस्टमार्टम कर परिजनों को सौंप गया। परिजनों ने मृतक का अंतिम संस्कार किया। इस कार्रवाई के बाद जवानों की टीम वापस भैरमगढ़ लौट रही थी। इसी दौरान बिरिया भूमि गांव के पास नक्सलियों द्वारा लगाए गए आइईडी की चपेट में डीआरजी का जवान जयदेव नेगी आ गया।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020