बीजापुर। जिले के 25 हाट-बाजार संग्रहण केंद्रों में कोदो-कुटकी एवं रागी का समर्थन मूल्य पर क्रय किया जाएगा। राज्य शासन द्वारा कोदो एवं कुटकी को 30 र्स्पए प्रति किलोग्राम तथा रागी का 33 र्स्पए 77 पैसे प्रति किलोग्राम समर्थन मूल्य निर्धारित किया गया है। जिला वनोपज सहकारी यूनियन के द्वारा एक दिसंबर से 31 जनवरी 2022 तक जिले के चेरपाल, तोयनार, धनोरा, बीजापुर, गंगालूर, नैमेड़, करकेली, फरसेगढ़, कुटरू, गुदमा, कोडोली, मिरतुर, भैरमगढ़, माटवाड़ा, मोदकपाल, आवापल्ली, ईलमिड़ी, बासागुड़ा,

उसूर, पामेड़, मद्देड़, भोपालपटनम, सकनापल्ली, भद्राकाली एवं देपला हाट-बाजार संग्रहण केन्द्रों में महिला स्व-सहायता समूहों के माध्यम से कोदा-कुटकी एवं रागी का समर्थन मूल्य पर खरीदी की जायेगी। जिले के किसानों एवं ग्रामीणों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से समर्थन मूल्य पर कोदो-कुटकी एवं रागी की खरीदी का व्यापक प्रचार-प्रसार किये जाने के निर्देश दिए गए हैं।

कलेक्टर राजेन्द्र कटारा की अध्यक्षता में आयोजित बैठक के दौरान जिले में समर्थन मूल्य पर कोदो-कुटकी एवं रागी की खरीदी सुनिश्चित करने हेतु धान खरीदी केंद्रों में किसानों को जानकारी देने सहित उचित मूल्य की दुकानों में ग्रामीणों को अवगत कराए जाने कहा गया। वहीं गांवों में कोटवारों के जरिए मुनादी कराये जाने के निर्देश दिये गए। इसके साथ ही प्रमुख स्थानों पर फ्लेक्स, बैनर, पोस्टर के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार किये जाने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिए गए।

कोदो-कुटकी एवं रागी की मांग एवं बाजार मूल्य की अधिकता को मद्देनजर रखते हुए जिले में इन लघु धान्य फसलों के उत्पादन को बढ़ावा देने का निर्णय लिया गया। इस दिशा में आगामी खरीफ सीजन के लिए कार्ययोजना तैयार कर किसानों को चिहिनत करने तथा उन्हे बीज एवं अन्य कृषि आदान सामग्री की सुलभता सहित समसामयिक कृषि सलाह प्रदान करने के निर्देश दिए गए। इसके साथ ही कोदो, कुटकी एवं रागी का प्रसंस्करण के लिए महिला स्व-सहायता समूहों का चयन कर उन्हे प्रशिक्षण प्रदान करने सहित प्रसंस्करण हेतु आवश्यक उपकरण और सहायता सुलभ कराये जाने का निर्णय लिया गया।

बैठक में समर्थन मूल्य पर कोदो-कुटकी एवं रागी के उपार्जन का नियमित रूप से मानिटरिंग किये जाने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए। बैठक के दौरान डीएफओ अशोक पटेल, सीईओ जिला पंचायत रवि साहू सहित राजस्व, कृषि, वन विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local