बिलासपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। इस बार नगर निगम का रावण दहन कार्यक्रम राजनीति से बाहर नहीं निकल पा रहा है। परंपरा के अनुसार समारोह के मुख्य अतिथि नगर विधायक होते हैं। इस बार ऐसा नहीं हो रहा है। कोई एक नहीं, बल्कि 12 अतिथि मिलकर रावण को मारेंगे। नगर निगम के जनप्रतिनिधियों की राजनीति के कारण इस बार निगम का रावण दहन समारोह मुश्किल हो गया था। इसकी मुख्य वजह रावण दहन नगर विधायक करने की परंपरा ही थी।

लेकिन इस बार निगम की सत्ता में काबिज जनप्रतिनिधि ऐसा नहीं चाह रहे थे। ऐसे में यह भी निर्णय ले लिया गया था कि इस बार रावण दहन समारोह नहीं होगा। परंपरा को टूटता देख विरोध में शहरवासी आ गए। दबाव व निगम की हो रही किरकिरी को देखते हुए ही आनन-फानन में विजयदशमी पर्व मनाने का निर्णय निगम ने लिया। इसके बाद भी मुख्य अतिथि पर पेंच फंसा रहा। ऐसे में राजनीति खेलते हुए एक साथ 12 अतिथि बनाए गए हैं। वे एक साथ निगम के रावण का दहन करेंगे।

ये मारेंगे निगम का रावण

बिलासपुर सासंद अस्र्ण साव, संसदीय सचिव डा. रश्मि आशीष सिंह, महापौर रामशरण यादव, बिलासपुर विधायक शैलेष पांडेय, राज्य सहकारी बैंक अध्यक्ष बैजनाथ चंद्राकर, छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल अध्यक्ष अटल श्रीवास्तव, जिला पंचायत अध्यक्ष अस्र्ण सिंह चौहान, जिला सहकारी बैंक अध्यक्ष प्रमोद नायक, नगर निगम सभापति शेख नजीस्र्द्दीन, नगर निगम नेता प्रतिपक्ष अशोक विधानी, मछुआ कल्याण बोर्ड अध्यक्ष राजेंद्र धीवर, योग आयोग के सदस्य रविंद सिंह।

इन मुख्य स्थानों पर होगा रावण दहन

स्थान --- --- समय --- रावण की ऊंचाई --- मुख्य अतिथि

पुलिस मैदान --- छह बजे --- 51 फीट --- सामूहिक आथित्य में

एनईआइ मैदान रेलवे --- छह बजे --- 65 फीट --- विधायक शैलेष पांडेय

पुराना बस स्टैंड चौक --- साढ़े सात बजे --- 50 फीट --- विधायक शैलेष पांडेय

ओम नगर जरहाभाठा --- साढ़े सात बजे --- 40 फीट --- विधायक शैलेष पांडेय

साइंस कालेज मैदान --- सात बजे --- 65 फीट --- पर्यटन मंडल अध्यक्ष अटल श्रीवास्तव

लाल बहादुर शास्त्री मैदान --- सात बज --- 51 फीट --- सासंद अस्र्ण साव

दो मुख्य समारोह एक ही समय

शहर का दो मुख्य रावण दहन समारोह पुलिस मैदान और रेलवे के एनईआइ मैदान में होते हंै। दोनों जगह में शाम छह बजे रावण दहन कार्यक्रम रखा गया है। ऐसे में शहरवासी दोनों मुख्य समारोह में से किसी एक को ही देख पाएंगे। दोनों स्थान पर अतिथि के तौर पर नगर विधायक शैलेष पांडेय को आमंत्रित है।

साइंस कालेज मैदान में रामलीला का भी आयोजन

अरपांचल लोक मंच की ओर से साइंस कालेज मैदान में रावण दहन समारोह मनेगा। यहां 65 फीट लंबा रावण का पुतला रहेगा। यहां आकर्षण का मुख्य केंद्र रामलीला का आयोजन होगा। आयोजक सिधांशु मिश्रा और अतुल सिंह ने बताया कि रावण दहन उत्साह मनाने की तैयारी पूरी कर ली गई है। यहां पर आकर्षण का केंद्र आतिशबाजी भी रहेगा।

आतिशबाजी रहेगा आकर्षण का मुख्य केंद्र

पुलिस मैदान में नगर निगम के रावण दहन समारोह में आकर्षक बनाने के लिए इस बार जमकर आतिशबाजी करने का निर्णय लिया गया है। इसलिए निगम ने इस बार बड़ी मात्रा में आसमान में फूटने वाले फैंसी पटाखे लिए हंै। यहां पर आधे से पौन घंटे तक जमकर आतिशबाजी करते हुए आसमान में सतरंगी छटा बिखेरते हुए समारोह को धूमधाम से मनाया जाएगा।

बाक्स

रावण वध के लिए रथ पर निकलेंगे राम

लाल बहादुर शास्त्री स्कूल मैदान में इस बार 51 फीट के रावण का दहन किया जा रहा है। यह पर राम दरबार की झांकी निकलेगी। साथ ही रावण वध के लिए भगवान राम रथ पर सवार होकर रावण का नाश करेंगे। इसके अलावा यहां की अतिशबाजी भी खास रहेगी। आयोजन समिति ने समारोह की तैयारी पूरी कर ली है।

पुराना बस स्टैंड में निकलेगी झांकी

रावण दहन दशहरा उत्सव समिति पुराना बस स्टैंड चौक इस बार भी धूमधाम से समारोह मनाने की तैयारी पूरी कर चुकी है। इस बार यहां पर झांकी निकाली जाएगी। साथ ही आतिशबाजी आकर्षण का मुख्य केंद्र रहेगा। झांकी में राम, लक्ष्मण, सीता और हनुमान जी निकलेंगे, जो समारोह स्थल पर पहुंच कर रावण का वध करेंगे।

Posted By: Abrak Akrosh

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close