बिलासपुर। Bilaspur News: धान खरीदी अभियान जैसे-जैसे समाप्ति की ओर बढ़ रहा है वैसे-वैसे उपार्जन केंद्रों के नजदीकी गांव के बिचौलिए किसानों की ऋण पुस्तिका की आड़ में अपना धान खपाने सक्रिय हो गए हैं। प्रशासन की टीम लगातार भ्रमण कर धान संग्रहण की निर्धारित मात्रा की जांच की जा रही है। इसी कड़ी में शुक्रवार को नुनेरा के साहू किराना स्टोर्स में 180 क्विंटल (1620 कट्टी ) धान अवैध संग्रहण पाया। जब्त किए गए धान की कीमत 2500 रुपए समर्थन मूल्य के आधार पर चार लाख 50 हजार रुपये है।

लगातार हो रही कार्रवाई से बिचौलियों में हड़कंप मच गया है। शुक्रवार को पाली अनुविभाग के एसडीएम अरुण खलखो के निर्देशानुसार नायब तहसीलदार वीरेंद्र श्रीवास्तव ने नुनेरा में छापामार कार्रवाई की। उन्होंने खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग भारतीय दंड संहिता की धारा 100 एवं 101 के अंतर्गत जब्त कर लिया है। धान खरीदी अभियान के अंतिम पखवाड़े के साथ ही उपार्जन केंद्रों से लगे गांवों में बिचौलिए सक्रिय हो गए हैं। वे बेहतर मुनाफे के लिए ऋण पुस्तिका के सहारे अपना धान 2500 रुपये समर्थन मूल्य पाने के लालच में खपाने की जुगत में लगे हैं।

यही वजह है कि बड़े उपार्जन केंद्रों से लगे गांवों के किराना स्टोर्स कृषि उपज मंडी एक्ट में निहित प्रावधानों का उल्लंघन कर बिना लाइसेंस लिए धान का बड़े पैमाने पर अवैध संग्रहण किया जा रहा। जिला प्रशासन इसके मद्देनजर लगातार सीमावर्ती व बड़े उपार्जन केंद्रों में नजर बनाई हुई है।

कलेक्टर किरण कौशल के निर्देशानुसार सभी एसडीएम ने राजस्व अमले को अलर्ट कर दिया है। पटवारियों की ओर से उत्पादन प्रमाण पत्र जारी करने व किसानों के घर जाकर धान का भौतिक सत्यापन करने के उपरांत ही भौतिक सत्यापन में पाए गए धान के आधार पर धान विक्रय की अनुमति व टोकन जारी किया जा रहा है। उपार्जन केंद्रों से लगे नजदीकी गांवों के व्यापारियों के यहां सतत जांच कर सुनिश्चित किया जा रहा है कृषि उपज मंडी अधिनियम के तहत व्यापारी ने धान खरीदने का लाइसेंस लिया है या नहीं।

दो दिनों में 11 लाख 30 हजार का धान जब्त

उल्लेखनीय है गुरूवार को भी नायब तहसीलदार वीरेंद्र श्रीवास्तव व शनि पैकरा ने कृषि उपज मंडी की टीम के साथ ग्राम पोंडी के व्यापारी अकलेश्वर कश्यप के यहां छापामार कार्रवाई कर 272 क्विंटल समर्थन मूल्य पर छह लाख 80 हजार रुपये के अवैध संग्रहित धान जब्त किया था।

दुकानदार ऋण पुस्तिका के जरिए पहले ही 254 क्विंटल धान बेच चुका था। इसके बाद भी इतनी बड़ी मात्रा में उपज से अधिक धान की प्राप्ति पर राजस्व विभाग ने कार्यवाई की। इस तरह दो दिनों में ही 452 क्विंटल कुल 11 लाख 30 हजार का धान जब्त हो चुका है।

नुनेरा में अवैध रूप से संग्रहण कर रखे गए 180 क्विंटल धान जब्त किया है। जिसका न्यायालय में चालान प्रस्तुत करेंगे। बिचौलियों पर लगाम कसने की जा रही जांच की प्रकिया सतत रूप से जारी रखी जाएगी।

-वीरेंद्र श्रीवास्तव ,नायब तहसीलदार, पाली

Posted By: sandeep.yadav

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags