बिलासपुर। छत्तीसगढ़ व्यवसायिक परीक्षा मंडल बोर्ड द्वारा 22 मई को प्री इंजीनियरिंग टेस्ट (पीईटी) व प्री फार्मेसी टेस्ट (पीपीएचटी) की परीक्षा आयोजित की जा रही है। परीक्षा दो पालियों में होगी। जिसमें 6154 अभ्यर्थी शामिल होंगे। चप्पे चप्पे पर कड़ी सुरक्षा होगी। व्यापम ने परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है। सीजी पीईटी 2022 एडमिट कार्ड डाउनलोड के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया जा सकता है।

बता दें उम्मीदवारों के लिए आवेदन प्रक्रिया का आयोजन 13 अप्रैल से तीन मई तक किया गया था। जिन अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र प्राप्त नहीं हुआ है वे व्यापम की आधिकारिक वेबसाइट cgvyapam.choice.gov.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा के बाद रिजल्ट के साथ-साथ छात्रों के लिए फाइनल आंसर की भी जारी की जाएगी। बता दें कि छत्तीसगढ़ पीईटी 2022 एक राज्य स्तर की परीक्षा होती है जिसके आधार पर राज्य के इंजीनियरिंग कॉलेजों में बीई/बी.टेक, बी.आर्क आदि कोर्सेज में एडमिशन ले सकते हैं। इसी तरह फार्मेसी कॉलेजों में प्रवेश होता है।

छत्तीसगढ़ प्री इंजीनियरिंग टेस्ट में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों का 12वीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है। जेईई मेन की परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवार भी सीजी पीईटी के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस परीक्षा में केवल भारत के नागरिक ही शामिल हो सकते हैं। व्यापम ने रविवार को होने वाली इस परीक्षा के लिए बिलासपुर में कुल 17 परीक्षा केंद्रों का निर्धारण किया है। पीईटी की परीक्षा सार केंद्रों में होगी।

सुबह नौ बजे से दोपहर 12 बजकर 15 मिनट बजे तक आयोजित इस परीक्षा में 2371 अभ्यर्थी शामिल होंगे। इसी तरह पीपीएचटी की परीक्षा 10 केंद्रों में दोपहर दो बजे से शाम पांच 15 बजे तक होगी। इसमें कुल 3783 अभ्यर्थी शामिल होंगे। परीक्षा से एक दिन पहले आज जिला प्रशासन के अधिकारियों ने विभिन्न केंद्रों का निरीक्षण भी किया। कौशलेंद्र राव विधि महाविद्यालय को पीपीएचटी के लिए परीक्षा केंद्र बनाया गया है।

केंद्र अध्यक्ष प्रोफेसर सतीश तिवारी ने बताया कि परीक्षा को लेकर सारी तैयारियां कर ली गई है। टेबल पर रोल नंबर भी अंकित किए गए हैं। गर्मी को देखते हुए अभ्यर्थियों के लिए ठंडे पानी की समुचित व्यवस्था की गई है। फ्रीजर के अलावा मिट्टी के घड़े भी उपलब्ध कराए गए हैं। गर्मी में बिजली समस्या को देखते हुए जनरेटर के लिए भी प्रशासन को आवेदन लिखा है। परीक्षा पूर्व सभी केंद्रों में कड़ाई से जांच पड़ताल होगी। केंद्रों को कोविड-19 निर्देशों का पालन भी करना होगा।

Posted By: anil.kurrey

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close