बिलासपुर। शहर में स्मार्ट ट्रैफिक सिस्टम लागू करने के लिए सभी चौक में ट्रैफिक सिग्नल लगाया जा रहा है। मगरपारा चौक में चारों तरफ अतिक्रमण की वजह से सिग्नल का कोई फायदा नहीं मिल रहा था। इस समस्या को देखते हुए मंगलवार को नगर निगम के अतिक्रमण दस्ते और पुलिस की टीम ने बड़ी कार्रवाई की। ठेले व गुमटियों को जब्त भी किया गया। इसके बाद चौक की चौड़ाई 60 फीट हो गई और आसानी से ट्रैफिक सिग्नल का संचालन होने लगा।

कलेक्टर डा. सारांश मित्तर और नगर निगम आयुक्त अजय कुमार त्रिपाठी के निर्देश पर दो महीने से लगातार सड़क को अतिक्रमण मुक्त बनाने का अभियान चलाया जा रहा है। ताकि शहर की सड़कों पर सुगम यातायात स्थापित किया जा सके। इस बीच निगम आयुक्त को अतिक्रमण टीम व यातायात पुलिस ने जानकारी दी कि मगरपारा चौक में एक महीने पहले ट्रैफिक सिग्नल लगा दिया गया है। इसे अब चालू भी कर दिया गया है। लेकिन चौक के चारों तरफ अतिक्रमण होने से सिग्नल का कोई औचित्य नहीं निकल पा रहा है। इसे निगम आयुक्त ने गंभीरता से लेते हुए चौक के चारों ओर अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए। इसके तहत मंगलवार को अतिक्रमण प्रभारी प्रमिल शर्मा के नेतृत्व में कार्रवाई की गई। इस दौरान पान ठेले, टी स्टाल, सब्जी दुकान, नाश्ता सेंटर के साथ अन्य दुकानों का कब्जा हटाते हुए ठेले व गुमटी को जब्त किया गया। इस कार्रवाई का तत्काल फायदा दिखने लगा। पहले की तरह चौक 40 फीट का नजर आने लगा। इससे सिग्नल का आसानी से संचालन होने लगा।

इन सड़कों से भी हटाया गया अतिक्रमण

अतिक्रमण दस्ते की दूसरी टीम ने शहर की अन्य सड़कों से अतिक्रमण हटाया। इस दौरान देवकीनंदन चौक से सदर बाजार, गोल बाजार से बिलासा चौक, फर्नीचर लाइन, मछली मार्केट में कार्रवाई की गई। इसके अलावा नेहरू चौक से मंगला चौक तक भी कब्जा हटाया गया।

नाले में गिरे सांड की बचाई गई जान

अतिक्रमण टीम को जानकारी दी गई कि सरकंडा के महामाया विहार के नाले में एक सांड गिर गया है। वह बाहर निकलने के प्रयास में घायल हो गया है। इसके बाद निगम की टीम मौके पर पहुंच गई। वहां दो घंटे की मशक्कत के बाद सांड को बाहर निकाल कर जान बचाई गई।

आगे भी होती रहेगी कार्रवाई

नगर निगम आयुक्त अजय त्रिपाठी ने साफ किया है कि आगे भी सड़क को अतिक्रमण मुक्त बनाने की कार्रवाई चलती रहेगी। ऐसे में सड़क पर अतिक्रमण करने वाले खुद ही अपने ठेले व गुमटियां हटा लें। इस तरह वे कार्रवाई से होने वाली परेशानी से बच जाएंगे।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local